LPG Price Today : नए साल पर कम हुए सिलेंडर के दाम, प्लेन में सफर वाले भी हो जाए खुश 
 

Cylinder Price Today : नए साल पर तेल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने LPG सिलेंडर की कीमतों में कमी की है। 11 दिनों में दूसरी बार 19 किलोग्राम कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में कटौती हुई है. 22 दिसंबर को इस सेगमेंट में 39 रुपये से अधिक की कीमत घटी थी, लेकिन इस बार इसमें हल्की कटौती हुई है. आज से नई कीमत लागू होगी।

 

Cylinder Price Today : 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में तेल कंपनियों ने आंशिक कटौती की है। नव वर्ष की शुरुआत में कंपनियों ने 1.50 रुपये प्रति सिलिंडर की कमी की है। नई कीमतें नए साल 2024 के पहले दिन से आज से लागू होंगी। वैसे, घरेलू एलपीजी सिलेंडर का मूल्य बदल नहीं गया है। यह आम आदमी को सीधे लाभ नहीं देगा। पुराने मूल्य पर ही घर के किचन में आने वाला सिलेंडर मिलेगा। वैसे, आम ग्राहकों की उम्मीद थी कि चुनावों से पहले उन्हें राहत मिल सकेगी। 

2019 में पहले दिन मिला था तोहफा

हां, वो भी चुनावी साल था. 1 जनवरी 2019 को 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें काफी कम हो गई थीं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, 1 दिसंबर 2018 को दिल्ली में एलपीजी का रेट 809.5 रुपये हो गया था, जो 1 जनवरी 2019 को घटकर 689 रुपये रह गया. इसी तरह से सभी मेट्रो शहरों में कीमतें घट गई थीं. तब दिल्ली में 120 रुपया प्रति सिलेंडर सस्ता हुआ था. हालांकि इस बार 2024 चुनावी साल लगने पर ऐसा नहीं हुआ.

हवाई सफर होगा सस्ता!

हां, OMC यानी Oil Marketing कंपनियों ने आज नए साल पर हवाई ईंधन के दाम में भी कटौती की है. कीमतों में क़रीब 4162.50 रुपये प्रति किलो लीटर की कटौती की गई है. लगातार तीसरी कटौती से हवाई किराये में कमी आने की उम्मीद है. नई दरें आज से लागू हो जाएंगी. प्लेन के ईंधन में कटौती का आंकड़ा देखकर चकराइएगा नहीं. एविएशन टर्बाइन फ्यूल का रेट सामान्य रूप से 1.10 लाख रुपये प्रति किलो लीटर के आसपास रहता है. हां, दिल्ली-मुंबई के रेट में एक या दो हजार का अंतर जरूर हो सकता है.

ये पढ़ें - बिहार में कड़ाके की ठंड के साथ इन 19 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी