लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आसमानी बिजली कड़कने से बिजली मीटर हुए खराब, उपभोक्ताओं द्वारा शिकायतों का लगा तांता
 

मंगलवार शाम तक, आशमानी बिजली कड़कने से स्मार्ट बिजली मीटर खराब होने की शिकायतें भी आईं। लोग बिजली की कमी से पहले ही बहुत परेशान रहे हैं।
 

The Chopal - मंगलवार शाम तक, आशमानी बिजली कड़कने से स्मार्ट बिजली मीटर खराब होने की शिकायतें भी आईं। लोग बिजली की कमी से पहले ही बहुत परेशान रहे हैं। आपको बता दे की उतरेठिया उपखंड में सबसे अधिक 65 स्मार्ट मीटरों की खराबी की शिकायतें भी आईं। हालाँकि, राजधानी में 3000 से अधिक खराब स्मार्ट मीटर की  शिकायतें भी आईं हैं। इसके परिणामस्वरूप इन मीटरों की गुणवत्ता पर अब संदेह उठने भी लगा है। आप की जानकारी के लिए बता दे की Power Corporation ने पूरे राज्य में बिजली कड़कने से खराब हुए मीटरों की रिपोर्ट भी मांगी है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में बनेगें 6300 करोड़ की लागत से 146 नए सब स्टेशन, बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत 

खंडीय अभियंताओं को अभी भी राजधानी में बिजली कड़कने से कितने स्मार्ट मीटर क्षतिग्रस्त हुए, इसकी सटीक जानकारी भी नहीं है। सोमवार को आशियाना के सेक्टर-एफ में रहने वाली संगीता अग्रवाल और सेक्टर-आई में रहने वाली कलावती सहित 20 लोगों ने शिकायत दर्ज कराई थी। जैसा कि जेई-एसडीओ ने बताया, शिकायतों का क्रम 11 सितंबर से 12 सितंबर की शाम तक जारी रहा। हर खंड में लगभग चालीस स्मार्ट मीटर खराब होने की शिकायत मिली है। लेसा में २६ भाग हैं। सबसे अधिक शिकायतें उतरेठिया, चिनहट, गोमतीनगर विस्तार, गोमतीनगर, जानकीपुरम, कुर्सी रोड, ठाकुरगंज, सआदतगंज, राजाजीपुरम, साउथ सिटी, कानपुर रोड, आशियाना और चौक क्षेत्र से आई हैं।

ये भी पढ़ें - श्रीलंका के खिलाफ मैच में दिखा विराट-रोहित का प्यार, जाने अनछुए पल 

स्मार्ट मीटर के सेंसर की दुर्घटना

परीक्षण क्षेत्र के एक्सपर्ट्स का मानना है कि विद्युत कड़कने से स्मार्ट मीटर के सेंसर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हार्डवेयर भी इससे प्रभावित हुआ, जिससे स्मार्ट मीटर के सिम कार्य करना बंद हो गया। इससे बाहर से विद्युत सप्लाई बंद हो गई। यद्यपि, कॉर्पोरेशन प्रबंधन ने इस सिलसिलों में जांच करने के लिए कोई समिति नहीं बनाई है।

MD ने वीडियो कॉन्फ्रेंस की

यूपी पावर कॉर्पोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष गोयल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विद्युत वितरण निगमों के एमडी से बिजली कड़कने से खराब हुए स्मार्ट मीटरों पर चर्चा की। उन्हें 24 घंटे के अंदर बिगड़ गए स्मार्ट मीटरों की सूची चाहिए थी। चेयरमैन ने आदेश दिया कि खराब स्मार्ट मीटरों को सूचीबद्ध किया जाए।

बिना खर्च के बदल रहे स्मार्ट मीटर

EESL ने बिजली कड़कने से बिगड़ गए स्मार्ट मीटरों को बदलने का कार्य अब शुरू भी किया है। ऐसे स्मार्ट मीटरों को बदलने के लिए ग्राहकों को भी कोई भी पैसा नहीं देना होगा।