UP Lucknow Metro : पहली मेट्रो ट्रेन का काम हुआ कंप्लीट, इस जगह बनेगा 30 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रैक

Agra Metro News In Hindi : मेट्रो कॉरपोरेशन की टीम प्राथमिक रूप से छह किमी लंबे भूमिगत ट्रैक और तीन किमी एलिवेटेड ट्रैक बना रही है। फतेहाबाद रोड पर एलिवेटेड ट्रैक का काम पूरा हो चुका है। सबसे पहले छह किलोमीटर का ट्रैक बनकर तैयार होगा, जिसके माध्यम से मेट्रो चलेगी।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

New Delhi: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की टीम ने अप ट्रैक की पहली टनल बनाई है। टीम ने तीन टीबीएम से काम शुरू किया है। यह काम एक से डेढ़ महीने में समाप्त हो जाएगा। अगले तीन से चार दिनों में पहली टनल की फिनिशिंग शुरू होगी। दोनों टनल बनने पर मेट्रो ट्रायल शुरू होगा।

ट्रैक 30 किलोमीटर लंबा होगा।

मेट्रो ट्रैक 30 किमी लंबा होगा। इसमें पहला कॉरिडोर 14 किमी सिकंदरा चौराहे से टीडीआई मॉल तक और दूसरा कॉरिडोर 16 किमी आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक होगा। मेट्रो ट्रैक को खुदाने के लिए तीन टीबीएम (गंगा, यमुना और शिवाजी) का उपयोग किया जा रहा है।

टीम ने पहले टनल का निर्माण पूरा कर लिया है जबकि डाउन ट्रैक की दूसरी टनल का निर्माण शुरू हो गया है। डाउनट्रेक की टनल में तीनों ही टीबीएम का प्रयोग किया जाएगा।

मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि फरवरी 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घूंघट ट्रैक का लोकार्पण किया जाएगा, सर्वप्रथम 6 किमी लंबे ट्रैक पर मेट्रो का संचालन होगा। 

Also Read : अगर आप भी खरीदना चाहते हैं ₹25 किलो प्याज, तो पहुंच जाए इस लोकेशन पर