Haryana के इस शहर में माहिरा होम्स के 5 अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट पर लगी रोक, इस वजह से लिया फैसला
 

Haryana News : माहिरा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की पांच रियल एस्टेट परियोजनाएं हरियाणा की रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा रद्द कर दी गई हैं। ये परियोजनाएं गुरुग्राम में चलाई जाती थीं। रेरा ने फ्लैट खरीदने वाले बायर्स को राहत दी है। अब कामों के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्पों का विचार किया जाना चाहिए।

 

The Chopal : सोमवार को, माहिरा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की सभी पांच रियल एस्टेट परियोजनाओं को हरियाणारियल एस्टेट रेगुलारिटी अथॉरिटी (RERA) ने रद्द कर दिया है। प्राधिकरण ने यह कदम उठाया क्योंकि माहिरा प्रमोटर ने रेरा अधिनियम के नियमों का पालन नहीं किया और अपनी सभी पांच किफायती आवास परियोजनाओं को गुड़गांव के विभिन्न क्षेत्रों में पूरा नहीं किया। बायर्स ने लंबे समय से प्रोजेक्ट्स की डिलिवरी को लेकर विरोध प्रकट किया है। बिल्डर अक्सर खोखले वादे देते थे। ऐसे में, रेरा ने पहले मामले की गंभीरता से जांच की और इसके बाद यह कार्रवाई की। इससे बायर्स को भी राहत मिली है। रेरा ने बताया कि सत्ता असली है। 

धारा 7(4)(A) के तहत, प्राधिकरण ने कहा कि प्रमोटर को उन परियोजनाओं के संबंध में अपनी वेबसाइट तक पहुंचने से रोक दिया जाएगा और प्रमोटर का नाम प्राधिकरण की वेबसाइट पर डिफॉल्टरों की सूची में शामिल किया जाएगा।

ये पढ़ें - Driving License : अब बिना टेस्ट घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए तरीका 

फ्रीज होंगे बैंक खाते

धारा 7(4)(सी) के तहत रेरा अधिनियम 2016 में आवंटियों के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार, परियोजनाओं के बैंक खातों को अगले आदेश तक फ्रीज रखा जाएगा। रेरा ने प्रमोटरों को इस अधिनियम के प्रावधानों का पालन करने का आदेश दिया है।

रेरा ने इस मामले में एक अधिकारी जाँच करने का फैसला किया है. इस जाँच में पता चला कि प्रमोटर ने RERA अधिनियम 2016 और नियमों और विनियमों का जानबूझकर उल्लंघन किया है। रेगुलेटर ने इसके तुरंत बाद प्रमोटर के परियोजनाओं में फ्लैट बायर्स की राशि को गैरकानूनी ढंग से डायवर्ट करने का आरोप लगाया है। बिल्डर की संपत्ति भी इस परिस्थिति में एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) द्वारा सील की गई थी।

Mahira Home Manager के खातों में कई अनियमितताएं पाई गई हैं। होम बायर्स के अधिकारों को बचाने के लिए यह कदम उठाना पड़ा है। हमारे पास इस मामले में रजिस्ट्रेशन कैंसल करने के अतिरिक्त कोई दूसरा उपाय नहीं था। अब बायर्स को घर दिलवाने के लिए किसी अच्छी योजना के साथ काम करना होगा।

ये हैं माहिरा के 5 प्रॉजेक्ट्स

माहिर इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड (Czar Buildwell Pvt Ltd.) ने गुड़गांव में पांच अफोर्डेबल घरों का उद्घाटन किया था। इसमें माहिरा होम्स सेक्टर 68, 104, 103, 63 ए और 95 शामिल हैं। 14 फरवरी को, रेरा अधिकारियों ने सभी पांच परियोजनाओं को साइट पर जाकर कंस्ट्रक्शन की गति का आकलन किया।

ये पढ़ें - UP News : यूपी वालों को करना पड़ेगा बिजली परेशानी का सामना, इन जिलों में अगस्त तक चलेगा एबीसी का काम