उत्तर प्रदेश जज भर्ती के इंटरव्यू में पूछे गए मणिपुर हिंसा के सवाल, पढ़ें 
 

 

The Chopal -  2022 में उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (PSCJ) भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में साक्षात्कार शुरू हो गए। पहले दिन, अभ्यर्थियों से यूनियन सिविल कोड (यूसीसी) की समान नागरिक संहिता पर प्रश्न पूछे गए। मीडिया ट्रायल, तीन तलाक और मणिपुर हिंसा से जुड़े प्रश्न भी पूछे गए। इंटरव्यू पैनल ने व्यवहार पक्ष से जुड़े सवाल भी पूछे, जैसे मजिस्ट्रेट होने के लिए क्या गुण होने चाहिए और ईमानदारी से क्या समझते हैं।

ALSO READ - UP सरकार ने कर दी बल्ले-बल्ले , इन लोगों को मिलेंगे 30 हजार

एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि आप समान नागरिक संहिता को सही मानते हैं या नहीं। एक और अभ्यर्थी से पूछा गया कि आप यूसीसी को लेकर चल रहे विवाद को कैसे देखते हैं? एक अन्य अभ्यर्थी ने पूछा कि यूसीसी ने आपकी राय मांगी है. आपका क्या विचार है? मणिपुर हिंसा पर एक अनुसंधानकर्ता से पूछा गया कि क्या इस मामले में कई जीरो एफआईआर हुई हैं? मणिपुर हिंसा मामले में बड़ी संख्या में दर्ज हुई जीरो एफआईआर पर आपकी क्या राय है? 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी में दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे; जानें पूरा कार्यक्रम

तीन तलाक पर एक महिला अभ्यर्थी से पूछा गया कि आप इसे कितना सही मानते हैं? एक अन्य अभ्यर्थी ने पूछा कि समलैंगिक विवाह को कानूनी तौर पर मान्यता दी जानी चाहिए या नहीं? इसके अलावा, आर्टिकल-21 और राज्य कानून भी उठाए गए। महिला अभ्यर्थी ने पूछा कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले कुछ दिनों में महिलाओं से संबंधित किन मुद्दों पर आदेश दिए हैं? हाल ही में किन कानूनों में परिवर्तन हुआ है? साथ ही, कुछ अभ्यर्थियों से पूछा गया कि वे अभी वकालत कर रहे हैं या नहीं।

ALSO READ - UP में इनकम टैक्स ने जब्त की पूरे गांव की जमीन, ये है पूरा मामला

एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि आप मीडिया ट्रायल न्याय पर किस तरह से विचार करते हैं?PS J-2022 साक्षात्कार 28 अगस्त को समाप्त होंगे। 959 अभ्यर्थियों को 303 पदों के लिए आवेदन करना होगा। बुधवार को 96 उम्मीदवारों को आमंत्रित किया गया था।

पांच उम्मीदवारों की साक्षात्कार तिथि बदली गई

यूपीपीएससी ने पांच पीसीएस-जे अभ्यर्थियों की मांग पर उनकी साक्षात्कार तिथि को बदल दिया है। 18 अगस्त को रुचिका भट्ट, 23 अगस्त को सुशील कुमार वर्मा और 28 अगस्त को आयुषी, फौजिया बेगम और विशाल ठाकुर को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।