Bihar में बिजली विभाग का मास्टर प्लान तैयार, घर-घर जाकर होगा यह काम, बकायेदार होगें हैरान 
 

Bihar Bijli News : बिहार में अब बिजली विभाग की बड़ी कार्यवाही शुरू होने वाली हैं। बिहार में बिजली उपभोक्ता के लिए जरूरी अपडेट सामने आई हैं। पढ़ें पूरी खबर  

 

Bihar Bijli News : बिहार में अब बिजली विभाग की बड़ी कार्यवाही शुरू होने वाली हैं। बिहार में बिजली उपभोक्ता के लिए जरूरी अपडेट सामने आई हैं। विभाग ने बिहार में बिजली बिल बकायेदारों पर लगाम कसने के लिए एक्शन योजना बनाई है। स्मार्ट घरों को अब लगाया जा रहा है। जहानाबाद जिले के घोसी प्रखंड में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लक्ष्य रोजाना सौ स्मार्ट मीटर लगाना है। अब ग्रामीण उपभोक्ता अपने स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह रिचार्ज कर बिजली का उपयोग कर सकते हैं। जहानाबाद के घोसी प्रखंड में विभागीय स्तर पर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

शुक्रवार को विभाग के कनीय अभियंता शैलेश कुमार ने स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत की। शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय के चारों ओर चालिस स्मार्ट मीटर लगाए गए, जैसा कि विभागीय कर्मचारी राहुल कुमार ने बताया। अभियान को तेज करने के लिए प्रत्येक दिन करीब सौ स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

ग्रामीण उपभोक्ताओं को इससे कई लाभ मिलेंगे। लोगों को बिजली बिल भरने के लिए घंटों खड़े रहने से छुटकारा मिलेगा। उपभोक्ता स्मार्ट प्रीपेड मीटर को अपने मोबाइल से ही रिचार्ज कर सकेंगे। उपलब्ध बैलेंस पर बिजली का उपयोग किया जा सकेगा।

बैलेंस खत्म होने पर बिजली बंद हो जाएगी

बिजली का बैलेंस खत्म हो जाएगा। ताकि उपभोक्ता अपने बिजली मीटर को रिचार्ज कर सकें, उन्हें बैलेंस खत्म होने से तीन दिन पहले एक मैसेज भेजा जाएगा। इससे विद्युत विभाग को मीटर रिडिंग के लिए कर्मचारी भेजने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही बिजली का उपयोग करने के बाद बिल नहीं भरने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इससे विद्युत कंपनी को बकाया राशि वसूलने की समस्या नहीं होगी।

आजकल हर जगह पोस्टपेड मीटर लगा हुआ है। ऐसे में बिजली का बिल महीने भर बाद आता है। बिजली कंपनी को बिल मिलने में काफी समय लगता है। बिजली बिल का भुगतान भी बहुत से लोगों और संस्थानों ने नहीं किया है। इससे विद्युत कंपनी को नुकसान होता है। Pre-installed मीटर लगने से सभी समस्याएं हल हो जाएंगी।