Noida NCR के इन गांवों में आ रही मेट्रो, सीएम योगी का ऐलान, बिछेगा एलिवेटेड रेलवे ट्रैक

Noida Metro latest News: मुख्यमंत्री योगी कैबिनेट ने नोएडा से ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक् वा लाइन मेट्रो को मंजूरी दी है। दो मेट्रो स्टेशन जुनपत और बोडाकी में बनेंगे। इससे कई गांवों को नोएडा में मेट्रो सुविधा मिलेगी।

 

Metro in Noida: अब उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री योगी आदित् यनाथ ने नोएडा के कई गांवों को मेट्रो की सौगात दी है। प्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में दो गांवों में मेट्रो लाइन बिछाने की अनुमति दी है। ढ़ाई किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर केवल दो स्टेशन होंगे, लेकिन इससे नोएडा के लगभग एक दर्जन गांवों को मेट्रो फेसिलिटी मिलेगी। योगी सरकार ने नोएडा में एकल लाइन मेट्रो के लिए दो स्टेशन, बोडाकी और जुनपत को मंजूर किया है। योगी सरकार ने नोएडा में एकल लाइन मेट्रो के लिए दो स्टेशन, बोडाकी और जुनपत को मंजूर किया है। प्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में एक्वा मेट्रो लाइन को नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुर डिपो तक बढ़ाने की अनुमति दी है। अब यह लाइन जैतपुर डिपो से बोडाकी तक जाएगी। ग्रेटर नोएडा मेट्रो का विस्तार करने के लिए 416.34 करोड़ रुपये का प्रस्ताव मंजूर किया गया है।

ये पढ़ें - Delhi वाले रहें तैयार, एक बार फिर बरसेंगे मेघ, लेटेस्ट अपडेट जारी

कौन कौन से होंगे स्‍टेशन

2.6 किलोमीटर लंबे इस एलिवेटेड ट्रैक पर सिर्फ दो स्टेशन होंगे: जुनपत और बोडाकी। इसके बावजूद, इन दोनों स्टेशनों के आसपास स्थित पल् ला गांव, चिटहेरा, बिसरख, दनकौर, धौलाना, हजरतपुर, बैशपुर, गुलिस् तानपुर, रामपुर जागिर सहित अनेक गांवों को मेट्रो की सुविधा आसानी से मिलेगी।

दादरी लोगों को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी

इन दो स्थानों के बन जाने से दादरी करने वालों को सुविधा मिलेगी। यह दादरी, गेटर और नोएडा से दिल्ली तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। अब दादरी के लोग एनसीआर के इन शहरों में अलग-अलग साधनों से जाते हैं।

बोडाकी में बन रही इंडस्ट्रियल टाउनशिप और लॉजिस्टिक हब

बोडाकी के आसपास के गांवों की जमीन पर मल्टीमॉडल टांसपोर्ट हब, मल्टी मॉडल लाजिस्टिक हब और इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाया जाएगा। ऐसे में, मेट्रो से यहां तक जाना बहुत आसान होगा। ये परियोजनाएं बोड़ाकी के आसपास के सात गांवों में 478 हेक्टेयर जमीन पर विकसित की जाएंगी। इसके लिए लगभग आठवें हिस्से की जमीन अधिग्रहित हो गई है। बोड़ाकी में भी एक रेलवे टर्मिनल बनेगा। ग्रेटर नोएडा और आसपास के लोगों को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए ट्रेनें यहीं से मिल जाएंगी जब यह बन जाएगा। यहां स्थानीय और अंतरराज्यीय बस अड्डे भी बनाने की योजना है।

ये पढ़ें - UP में 58 किलोमीटर की नई रेल लाइन बिछेगी, इन 2 शहरों के बीच होगा ट्रैक का निर्माण