मेवात हिंसा: 29 FIR दर्ज, 116 गिरफ्तार; गुरुग्राम में RAF का फ्लैग मार्च, यूपी से राजस्थान तक अलर्ट जारी 

 

THE CHOPAL - सोमवार को हरियाणा के मेवात-नूंह से शुरू हुई हिंसा गुरुग्राम तक पहुंच गई। यहां मंगलवार देर रात भीड़ ने मस्जिद पर हमला करके एक मौलवी को मार डाला। इतना ही नहीं, दुकानों को भी आग लगी। अब तक हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई, दो होमगार्ड भी शामिल हैं। नूंह में कर्फ्यू लागू हुआ। हिंसा को नियंत्रित करने के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 टुकड़ियां तैनात हैं। नूंह, पटौदी, मानेसर, सोहाना और पलवल में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। अब स्थिति नियंत्रण में है। RAF ने विभिन्न स्थानों पर फ्लैग मार्च निकाला। विश्व हिंदू परिषद ने आज देश भर में हिंसा का विरोध करने का आह्वान किया है। उधर, हरियाणा में जारी हिंसा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। अब राजस्थान में भरतपुर के बाद धारा 144 अलवर में लागू हो गई है।

ALSO READ -  UP के इस शहर में 7 गांवों की जमीन की खरीद और बिक्री पर रोक, होगा भूमि अधिग्रहण

हिंसा कैसे फैल गई?

नूंह में हिंदू संगठनों ने इस बार भी हर साल की तरह बृजमंडल यात्रा निकालने की घोषणा की। प्रशासन से भी इसकी अनुमति ली गई। सोमवार को बृजमंडल यात्रा में इस पर पथराव हुआ। तुरंत हिंसा में बदल गया। सैकड़ों कारें जला दी गईं। साइबर थाने पर भी हमला हुआ। भी फायरिंग हुई। इसके अलावा, सैकड़ों लोग एक मंदिर में बंधक बनाए गए। पुलिस की मदद से लोग वहां से निकाले गए। पुलिस भी घायल हुई। नूंह के बाद सोहना में भी हिंसा और गोली चली। वाहनों को आग लगा दी गई। 

 

ALSO READ -  UP News : बरेली में बनने जा रहा फ्लाईओवर के नीचे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 

पलवल में हिंसा भी 

नूंह, गुरुग्राम और पलवल में भी हिंसा हुई है। पलवल में भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में बीस से अधिक झोपड़ी जला दी। लेकिन किसी को चोट नहीं लगी। उधर, राजस्थान के भिवाड़ी में सड़क पर भीड़ ने दो-तीन दुकानों को तोड़ दिया। सोमवार को नूंह में 50 से अधिक घायलों में से दो और लोग अस्पताल में मर गए। अब तक हिंसा में पांच लोग मारे गए, दो होमगार्ड भी शामिल हैं। घायलों में से तीन पुलिसकर्मी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। 

ALSO READ - UP के इस शहर में 28 करोड़ की लागत से बना शानदार पार्क, मिलेगी 4 वेदों की जानकारी

NIA जांच की आवश्यकता

VHP ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी से हिंसा की जांच की मांग की, जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह हमले को एक बड़ी साजिश का हिस्सा बताया। नूंह जिले में पहले कर्फ्यू लगाया गया था। सुरक्षा बलों ने आसपास के जिलों में भी फ्लैग मार्च किए और कई शांति समिति की बैठकें कीं। 

आज बजरंग दल दिल्ली में प्रदर्शन करेगा

नूंह में हुई हिंसा के विरोध में बजरंग दल ने दिल्ली में एक प्रदर्शन बुलाया है। बजरंग दल के कार्यकर्ता दिल्ली में उत्तम नगर-द्वारका, बदरपुर टोल प्लाजा और ब्रह्मपुरी-घोंडा चौक पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। 

गुरुग्राम हिंसा

गुरुग्राम के सेक्टर 57 में अंजुमन मस्जिद को मंगलवार देर रात 100 लोगों की भीड़ ने निशाना बनाया। नारे लगा रही भीड़ ने मस्जिद के अंदर चार लोगों पर पथराव किया और गोलियां चलाईं, पुलिस ने बताया। अपनी रिपोर्ट में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर इंदर सिंह ने बताया कि हमलावरों ने मस्जिद में पहुंचे पुलिसकर्मियों पर भी गोलीबारी की। मस्जिद भी भीड़ से जल गई। पुलिस ने दो व्यक्तियों को बचाया।  नायब इमाम मोहम्मद साद और खुर्शीद आलम दोनों इस हमले में गंभीर रूप से घायल हुए। साद, हालांकि, अस्पताल में मृत घोषित किया गया। बिहार में वह रहने वाला था। पुलिस ने दस हमलावरों को नामजद करते हुए एक मुकदमा दर्ज किया। 5 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। 

गुरुग्राम के बादशाहपुर में भीड़ ने नारे लगाते हुए एक होटल में आग लगा दी, पुलिस ने बताया। इतना ही नहीं, आसपास की कुछ दुकानों को भी तोड़ दिया गया। मौके पर फायर ब्रिगेड ने आग नियंत्रित की। उपद्रवी पुलिस को देखते ही भाग गए। पटौदी चौक पर भीड़ ने पांच मांस की दुकानों को तोड़ डाला। 
 
प्रदर्शनकारियों ने राजमार्ग जाम किया

नूंह हिंसा के विरोध में मंगलवार को व्यापारियों ने 20 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर-सोहना मार्ग पर अपनी दुकानें बंद कर दीं। मानेसर के आसपास के लोगों ने दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को जाम कर दिया। जब पुलिस ने उन्हें बाहर निकाला, वे एक मंदिर में इकट्ठा होकर 'पचायत' करने लगे। पंचायत ने फैसला किया कि अपराध करने वालों को मानेसर छोड़ देना चाहिए। 

बड़ी साजिश की संभावना

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि नूंह हिंसा में एक बड़ी साजिश लगती है। वे दोषियों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। उनका कहना था कि किसी भी दंगाई को बख्शा नहीं जाएगा। उधर, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हिंसा पहले से योजनाबद्ध थी। उन्होंने कहा कि इस हिंसा के पीछे कौन है, इसकी जांच होगी और सभी दोषी को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा। सीएम खट्टर ने कहा कि नूंह में 16 अर्धसैनिक बल और 30 हरियाणा पुलिस कंपनियां तैनात हैं और हिंसा को लेकर 44 एफआईआर दर्ज किए गए हैं। नूंह में करीब 120 वाहनों को क्षतिग्रस्त किया गया। इनमें से पच्चीस पुलिस वाहनों में आग लगाई गई। 

11 यूपी जिलों में अलर्ट

हरियाणा के नूंह में हिंसा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के ग्यारह सीमावर्ती जिलों को रात्रि में गश्त बढ़ाकर अलर्ट रहने का आदेश दिया गया है। डीजीपी कार्यालय ने मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ़, शामली और गौतम बुद्ध नगर में पुलिस को अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। 84 कोसी परिक्रमा के कारण मथुरा और अलीगढ़ में कड़ी सुरक्षा की मांग की गई है। वहीं, हरियाणा से आने वाली गाड़ियों और संदेहपूर्ण व्यक्तियों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। 

धारा 144 राजस्थान के अलवर में लागू

हरियाणा में जारी तनाव के कारण अलवर में धारा 144 लागू कर दी गई है। 10 अगस्त तक अलवर जिले के रामगढ़, गोविंदगढ़, टपूकड़ा, तिजारा, अलवर, कठूमर लक्ष्मणगढ़, मालाखेड़ा और किशनगढ़ बास कोटकासिम में धारा 144 लागू रहेगी। सोमवार को भरतपुर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई।