Milk Production : दूध उत्पादन में UP से आगे ये राज्य, जानिये टॉप 5 प्रदेश कौनसे हैं?

Milk Production : भारत में दूध को एक आदर्श भोजन (ideal food) माना गया है. भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां दूध का उत्पादन सबसे अधिक होता है. भारत का दूध अपनी क्वालिटी और गुणों के लिए अब दुनियाभर में मशहूर होता जा रहा है.
 

The Chopal, Milk Production : भारत में दूध को एक आदर्श भोजन (ideal food) माना गया है. भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां दूध का उत्पादन(milk production) सबसे अधिक होता है. भारत का दूध अपनी क्वालिटी और गुणों के लिए अब दुनियाभर में मशहूर होता जा रहा है. दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. घर में बच्चों का मुख्य आहार दूध ही होता है.

वहीं लोगों को दूध पीने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. दूध में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जिससे इसे संपूर्ण आहार भी माना जाता है. ऐसे में लोग दूध का सेवन (milk consumption) करते हैं. वहीं दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसान पशुपालन भी करते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमाते हैं.

वैसे तो दूध का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में किया जाता है लेकिन दूध उत्पादन के मामले में राजस्थान भारत के अन्य सभी राज्यों में सबसे आगे है. वहीं भारत के पांच राज्य कुल 52  प्रतिशत दूध का उत्पादन करते हैं. आइए जानते हैं कि दूध उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप पांच राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन करते हैं.

ये पांच राज्य करते हैं उत्पादन

देश के सिर्फ ये पांच राज्य 52 प्रतिशत दूध का उत्पादन करते हैं. नाबार्ड (NABARD) के आंकड़ों के अनुसार वह पांच राज्य, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और आंध्र प्रदेश हैं.
 
राजस्थान है सबसे आगे

दूध उत्पादन के मामले में, राजस्थान देश के अन्य सभी राज्यों में आगे है. क्योंकि यहां अधिक मात्रा में पशुपालन किया जाता है. वहीं नाबार्ड (NABARD) के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले दूध उत्पादन में से राजस्थान 15.05 प्रतिशत का उत्पादन करता है.

ये पांच राज्य करते हैं 52  प्रतिशत उत्पादन

दूध उत्पादन के मामले में राजस्थान जहां सबसे आगे है वहीं उसके बाद दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है, जहां कुल 14.93 प्रतिशत दूध का उत्पादन होता है. फिर तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश है, जहां 8.06  प्रतिशत दूध का उत्पादन होता है. उसके बाद चौथे स्थान पर गुजरात है, जहां 7.56 प्रतिशत दूध का उत्पादन होता है  और फिर पांचवे स्थान पर आंध्र प्रदेश है, जहां 6.97 प्रतिशत दूध का उत्पादन किया जाता है. इनके अलावा अन्य राज्य भी हैं जहां बचे हुए 48  प्रतिशत दूध का उत्पादन किया जाता है.

ये पढ़ें - UP के इस शहर में Noida की तरह बनेगा औद्योगिक गलियारा, चार जिलों की बल्ले - बल्ले