Crorepati : देश के इस राज्य में 50 प्रतिशत बढ़े करोड़पति, बिना नौकरी के आ रहे पैसे 

भारत में करोड़पतियों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ रही है. आज हम जिस राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं वहां करोड़पतियों की संख्या में 50 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

The Chopal News : भारत में जितनी बड़ी आबादी है उतने ही हर साल करोड़पति बढ़ते जा रहे हैं. भारत के लोग अब ना सिर्फ गरीबी रेखा से बाहर आ रहे हैं, बल्कि शानदार कमाई कर सरकार को करोड़ों रुपये टैक्स दे रहे हैं. सालाना एक करोड़ रुपये से अधिक आय वाले व्यक्तिगत टैक्सपेयर्स की संख्या पिछले दो साल में मार्च 2022 तक दोगुनी होकर 1.69 लाख हो गई है. इनकम टैक्स के आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन सालों के दौरान नए करोड़पतियों की संख्या में 50 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि देखने को मिली है.

भारत में हर मामले में विविधता देखने को मिलती है. कुछ राज्य अमीर हैं और कुछ राज्य गरीब हैं. किसी राज्य में नौकरी करने वालों की संख्या कम है लेकिन वहां अमीरों की संख्या में कमी नहीं. आज हम एक ऐसे ही राज्य के बारे में बता रहे हैं, जहां करोड़पतियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें - इस कंपनी की सिम सिर्फ 30 रुपए में रहेगी चालू, साथ में मिलेगी कॉलर ट्यून

इस राज्य में दोगुनी हो गए करोड़पति

गुजरात राज्य उद्योग व बड़े उद्योगपतियों के लिए जाना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले 5 साल में गुजरात में करोड़पति टैक्सपेयर्स की संख्या 7000 से बढ़कर 14000 हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार इसमें से 5000 करोड़पति टैक्सपेयर्स साल 2021 से 2022 के दौरान बढ़े हैं. यहां एक करोड़ से ज्यादा कमाने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. इन 14000 करोड़पति टैक्सपेयर्स में बिजनेसमैन ज्यादा हैं. इस बढ़ोत्तरी में अहम रोल कॉरपोरेट टैक्स में कटौती भी है.

इन कारणों से बढ़े करोड़पति टैक्सपेयर

करोड़पति टैक्सपेयर्स की संख्या में आई इस तेजी के लिए कई कारणों को जिम्मेदार माना जा रहा है. टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि पिछले कुछ सालों के दौरान इनकम और टैक्स को लेकर आंकड़े जुटाने की प्रक्रिया पारदर्शी व प्रभावी हुई है. उसके अलावा स्टार्टअप कंपनियों के उभार, बिजनेसमैन की संख्या में बढ़ोत्तरे, शेयर मार्केट की रैली, मोटी सैलरी वाली नौकरियों में तेजी और मूनलाइटिंग जैसे फैक्टर्स ने भी करोड़पति टैक्सपेयर्स की संख्या बढ़ाई है.

ये भी पढ़ें - घर के बाहर भी देगा आपका साथ, पल पल की करेगा लाइव ट्रैकिंग