Noida में यहां बनाई जाएगी मिनी मुंबई, हज़ारों लोगों को मिलेगी नौकरी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास फिनटेक सिटी को बसाने की प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए 350 एकड़ जमीन सेक्टर-9 में आरक्षित कर ली गयी है. जिसे मिनी मुंबई की तर्ज पर बनाया जाएगा. पहला चरण 100 एकड़ में विकसित होगा. फिनटेक सिटी में ज्यादातर जमीन बैंकिंग, बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों को आवंटित किए जाएंगे.
 

The Chopal ( New Delhi ) नोएडा में अब मिनी मुंबई की झलक मिलने जा रही है. देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई का छोटा रूप अब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास देखने को मिलेगा. इसका सबसे बड़ा फायदा देश के नौजवानों को होगा क्‍योंकि यहां बसने जा रही इस सिटी में हजारों लोगों को नौकरियां और रोजगार मिलेगा. इस जगह का नाम फिनटेक सिटी होगा.

बता दें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास फिनटेक सिटी को बसाने की प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए 350 एकड़ जमीन सेक्टर-9 में आरक्षित कर ली गयी है. जिसे मिनी मुंबई की तर्ज पर बनाया जाएगा. पहला चरण 100 एकड़ में विकसित होगा. फिनटेक सिटी में ज्यादातर जमीन बैंकिंग, बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों को आवंटित किए जाएंगे. अथॉरिटी ने वित्तीय कारोबार से जुड़ी कंपनियों को आमंत्रित करने के लिए आरएफपी (रिक्यूक्व फॉर प्रपोजल) निकाला है.

क्‍या होगा इस इस फिनसिटी में…

फिनटेक सिटी फाइनेंशियल हब होगा. जहां सैकड़ों कंपनियां और उनके ऑफिसेज होंगे. यह रोजगार और नौकरियों का बड़ा केंद्र होगा और यहां से फाइनेंशियल एक्टिविटीज को बढ़ावा मिलेगा. यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह का कहना है कि फिनटेक सिटी को जेवर एयरपोर्ट के पास विकसित किया जायेगा. जिसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने के लिए कंपनियों से चयन प्रक्रिया चल रही है. प्राधिकरण की कोशिश अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों को लाने की है. फिनटेक सिटी में इन्वेस्ट करने वाली कंपनियों को नई औद्योगिक नीति का भी फायदा मिलेगा.

क्यों खास होगा फिनटेक सिटी

फिनटेक सिटी में वित्त से जुडी कंपनियों को लाने की योजना है. फिनटेक सिटी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर होगी. नोएडा से 60 किलोमीटर, ग्रेटर नोएडा से 40 किलोमीटर, आगरा से 130 किलोमीटर, फरीदाबाद से 53 किलोमीटर, गुरुग्राम से 80 किलोमीटर और गाजियाबाद से इसकी दूरी 75 किलोमीटर होगी. फिनटेक सिटी अलीगढ़ से महज 65 किलोमीटर की दूरी पर होगा. फिनटेक सिटी फिल्म सिटी, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब, मेडिकल डिवाइस पार्क, लॉजिस्टिक्स पार्क, टॉय पार्क और हेरिटेज सिटी के पास होगी.

रेजिडेंशियल और कमर्शियल रियल एस्‍टेट में आएगा बूम..

एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा कहते हैं कि इस सिटी में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ अबाध्य बिजली आपूर्ति, इंटरनेट कनेक्टिविटी और अत्याधुनिक सभी सुविधाओं की उपलब्धता रहेगी. ऐसे में नोएडा, ग्रेटर नोएडा फिनटेक कंपनियों के लिए तो पसंदीदा स्थान बनने जा ही रहा है, यह निवेशकों को भी सीधा लाभ पहुंचाएगा.

मिग्‍सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर यश मिगलानी कहते हैं कि फिनटेक सिटी की वजह से इस पूरे इलाके में आने वाले समय में तेजी से विकास होगा. नई आवासीय योजनाएं विकसित होंगी क्‍योंकि फिनटेक सिटी में काम करने वाले लोगों को आवास भी चाहिए होंगे.

ग्रुप 108 के मैने‍जिंग डायरेक्‍टर डॉ. अमिष भूटानी कहते हैं कि जेवर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरु होने से विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी. ऐसे में फिनटेक सिटी के साथ ही होटल और अन्‍य कमर्शियल एक्टिविटीज भी बढ़ेंगी. आने वाला समय रियल एस्टेट व्यवसायियों के लिए नई संभावनाए लेकर आ रहा है.

देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, 4500 वंदे भारत सरकार ने तैयार किया भविष्य का प्लान