पानी में ये चीजे मिलाकर लगाए पोछा, फर्श चमकेगा शीशे की तरह, नुक्सा होगा 2 मिनट तैयार

घर को स्वच्छ रखने के लिए हर दिन पोछा लगाना आवश्यक है। विशेष रूप से, घर का फर्श हर दिन साफ करना चाहिए क्योंकि बाहर से आने वाले लोग कई तरह की धूल-मिट्टी और जर्म्स ले आते हैं।
 

Homemade Floor Cleaner - घर को स्वच्छ रखने के लिए हर दिन पोछा लगाना आवश्यक है। विशेष रूप से, घर का फर्श हर दिन साफ करना चाहिए क्योंकि बाहर से आने वाले लोग कई तरह की धूल-मिट्टी और जर्म्स ले आते हैं। इससे फर्श गंदा हो जाता है और जर्म्स और अन्य बैक्टीरिया जम जाते हैं। गंदे फर्श से लोगों की सेहत भी खराब हो सकती है। बहुत से लोग पोछा लगाते समय पानी में फ्लोर क्लीनर मिलाकर इससे बचते हैं। हालाँकि, आप चाहें तो घर पर कुछ चीजों से बेहतरीन फ्लोर क्लीनर बना सकते हैं। इसके लिए आपको इन सभी को पानी में मिलाकर पोछा लगाना होगा। इससे फर्श शीशे की तरह चमक जाएगा और जर्म्स नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें - UP के शाहजहांपुर में बनेगा 42 करोड़ की लागत से नया बस स्टैंड, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं 

ये आवश्यक होंगे

साफ सिरका घर पर फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए सफेद सिरका का प्रयोग भी किया जाता है। सिरका एक डीग्रीज़र है जो कीटाणुनाशक है। इसमें एसिटिक एसिड है, जो चिपकी गंदगी और ग्रीस को साफ करने में मदद करता है।

डिश वॉश साबुन - बर्तन धोने वाला लिक्विड सोप फ्लोर क्लीनर बना सकता है। डिश सोप एक पीएच हल्का न्यूट्रल क्लीनर है। यह गंदगी को हटा सकता है और लगभग सभी सतहों पर काम करता है। चिकनाई कम हो सकती है।

रसदार अल्कोहल रबिंग अल्कोहल पोछा लगाने वाले घोल में मिलाकर फर्श को तेजी से और बिना दाग के सूखने में भी मदद करता है। रबिंग अल्कोहल देसी फ्लोर क्लीनर बनाने में बहुत महत्वपूर्ण है।

एसेंशियल ऑयल यदि आपको सिरका या अल्कोहल की स्मेल पसंद नहीं है, तो फ्लोर क्लीनर बनाते समय एशेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। एशेंसियल ऑयल फ्लोर को खुशबूदार बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह क्लीनिंग में मदद नहीं करता।

इस तरह फ्लोर क्लीनर तैयार करें

घर पर देसी फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए पहले आधा बाल्टी गर्म पानी मिलाएँ। उसमें 20 से 25 बूंदें एसेंशियल ऑयल, 1/4 चम्मच लिक्विड डिश वॉश साबुन, 1/2 कप सफेद सिरका और 1/2 कप रबिंग अल्कोहल डालें। अब इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। एक बाल्टी में सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पोछे के टैंक में डालें। इस घोल को अपने पोछे के सिरे पर लगाने के बाद फर्श को अच्छी तरह साफ करें। इस घोल से आप आसानी से किचन और बेडरूम के फ्लोर को साफ कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश का यह शहर होगा जाम मुक्त, 293 करोड़ रुपए के ओवर ब्रिज को मिली मंजूरी 

निवेदन: यह लेख सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। https://thechopal.com/ इसकी पुष्टि नहीं करता। इन पर अमल करने से पहले, संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करना सुनिश्चित करें।