मोबाईल फोन की बैटरी चलेगी 50 साल, चार्जिंग का झंझट होगा खत्म, हुआ बड़ा कारनामा  
 

Betavolt ने एक बैटरी बनाई है जो पाँच दशक तक बिना चार्जिंग और देखभाल के काम करेगी। इसमें न्यूक्लियर बैटरी है। यह देखने में एक सिक्का से भी छोटा है। इस बैटरी को मोबाइल फोन और ड्रोन में प्रयोग किया जा सकता है।

 

Startup Betavolt : स्मार्टफोन में 50 साल की बैटरी लाइफ जल्द आ सकती है। Independent की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी startup Betavolt ने 50 साल तक चलने वाली बैटरी बनाई है जो बिना चार्जिंग और मेंटेनेंस के काम करेगी। इसमें न्यूक्लियर बैटरी है। यह देखने में एक सिक्का से भी छोटा है। इस बैटरी में 63 आइसोटोप्स कंप्रेस किए गए हैं। यह दुनिया में एटॉमिक एनर्जी पर काम करने वाली सबसे छोटी आकार वाली बैटरी है। बैटरी अभी टेस्टिंग में है। इसका उपयोग मोबाइल फोन और ड्रोन में होगा, इसलिए इसका बड़े स्तर पर व्यावसायिक उत्पादन होगा। 

ये पढ़ें - UP में यहां बनेगी नई रेल लाइन, ये एक स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन, यात्रा सुगम और व्यापार बढेगा

पेसमेकर्स में भी कार्य करेगी यह बैटरी

"बीटावोल्ट एटॉमिक बैटरी ऐरोस्पेस, AI इक्विपमेंट, मेडिकल इक्विपमेंट, माइक्रोप्रोसेर, छोटे साइज के ड्रोन, माइक्रोरोबोट्स और अडवांस सेंसर्स के लिए लंबे समय तक पावर सप्लाइ की जरूरत को पूरा करेगी," कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा। बैटरी का आकार 15x15x5 मिमी है। डायमंड सेमीकंडक्टर और वेफर जितने पतले आइसोटोप्स ने इसे बनाया है। 3 वोल्ट पर यह न्यूक्लियर बैटरी 100 माइक्रोवॉट की शक्ति उत्पन्न करती है। बीटावोल्ट की वजह से बैटरी को पेसमेकर जैसे मेडिकल उपकरणों में भी प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि इससे निकलने वाले रेडिएशन से इंसान के शरीर को कोई खतरा नहीं है। 

पर्यावरण के लिए पूरी तरह सेफ

यह बैटरी के आइसोटोप्स से निकलने वाली एनर्जी को इलेक्ट्रिसिटी में परिवर्तित करता है। 20वीं सदी में यह तकनीक खोजी गई थी। कम्पनी का दावा है कि यह बैटरी -60 डिग्री से 120 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में काम कर सकती है, बिना किसी प्रकार की कमी या आराम का अनुभव हो। यह एटॉमिक एनर्जी बैटरी भी पर्यावरण के लिए सुरक्षित नहीं है। बैटरी की जीवन काल खत्म होने पर 63 आइसोटोप कॉपर के स्टेबल आइसोटोप बन जाते हैं. ये नॉन-रेडियोऐक्टिव हैं और पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। 

ये पढ़ें - UP की गाड़ियों पर लिखी मिली अगर ये चीज, सीएम ने कहा खैर नहीं