Bihar में खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, नीतीश कैबिनेट से मंजूरी जल्द
 

Bihar News : खिलाड़ियों को व्यक्तिगत दुर्घटना नीति और कैशलेस मेडिकल बीमा भी मिलेगा। राज्य सरकार इन योजनाओं को लागू करने और बार-बार उनकी समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाएगी।

 

Bihar Sports Policy : खिलाड़ियों को बिहार सरकार खेल छात्रवृत्ति देगी। सालाना 20 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी, ताकि राज्य के युवा विभिन्न खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर सकें और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल कर सकें। इसका प्रारूप खेल विभाग बना रहा है। नीतीश कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा। बिहार खेल छात्रवृत्ति नीति 2024 है।

विद्यार्थियों को तीन समूहों में बांटा जाएगा। 12 से 18 वर्ष के एथलीटों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसमें स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित व्यक्तिगत और टीम खेलों में पदक जीतने वालों को शामिल किया जाएगा। हर खिलाड़ी को हर साल तीन लाख रुपये मिलेंगे। दूसरे में 12 से 24 वर्ष के खिलाड़ियों को पैसे मिलेंगे। इसमें अखिल भारतीय विश्वविद्यालय या राष्ट्रीय संघों द्वारा आयोजित खेलों में पदक जीतने वाले एथलीट शामिल होंगे।

तीसरे समूह में ओलंपिक पदक विजेता लोगों को मदद मिलेगी। 20 साल या उससे अधिक उम्र के खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया जाएगा। जिन खिलाड़ियों ने वरिष्ठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीते या भाग लिया है, वे हर साल 20 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। विदेश में प्रशिक्षण भी इसमें शामिल होगा।

कैशलेस मेडिकल बीमा की भी सुविधा

प्रारूप में यह भी कहा गया है कि उक्त तीनों स्तरों के खिलाड़ियों को व्यक्तिगत दुर्घटना नीति और कैशलेस मेडिकल बीमा मिलेगा। राज्य सरकार योजनाओं को लागू करने और समय-समय पर उनकी समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाएगी। इसमें वार्षिक आधार पर एक समिति एथलीटों के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी। इस समिति का अध्यक्ष खेल विभाग के प्रधान सचिव होगा। बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक समिति और महानिदेशक सचिव के रूप में कार्य करेंगे।

ये पढ़ें - Rajasthan में फिर शुरू होगा बारिश का दौर, IMD का अलर्ट जारी