मॉनसून ने फिर दी गुड न्यूज, यूपी से राजस्थान तक भारी बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में होगी बरसात 

मौसम विभाग का मानना है कि मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश जारी रहने वाली है। इसके साथ साथ उत्तरप्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भी मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है।

 

Weather Update : उत्तर भारत में उमसभरी गरमी से मॉनसून ने राहत दिलाई है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मध्य प्रदेश के बड़े इलाकों में मूसलाधार बारिश जारी है। वहीं उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में भी बारिश से लोगों को उमस से निजात मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक देश के बड़े इलाकों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली है। 

इस समय दक्षिणी मध्यप्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा तक फैली है। यह महाराष्ट्र के दक्षिण कोंकण तक पैली है। वहीं हरियाणा में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के इलाके में भी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में मध्य प्रदेश में मूसलाधार वर्षा हुई। 

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में स्टील उद्योग करेगा बड़ा निवेश, नहीं होगी अब यूपी में रोजगार की कमी 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान की कुछ जगहें, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में भारी से भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा में भी मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड, अंडमान निकोबार, मणिपुर, मिजोरम, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भारी बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश की वजह से एक बार फिर तबाही आ सकती है। 

मौसम विभाग का मानना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुज्फ्फराबाद में भी गरज चमक के साथ बारिश होगी। इसके साथ साथ हिमाचल प्रदेश, राजधानी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मेघालय, सौराष्ट्र कच्छ में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। तटीय कर्नाटक, केल और तमिलनाडु में एक और दो जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें - किसान भाईयों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगर बारिश से हुई फसल खराब तो तुरंत करे इस नंबर पर कॉल, टीम करेगी सर्वेक्षण