मच्छरों से बनी टिक्की खाकर शरीर को बना रहे हैं फौलाद, हर दिन में खा जाते हैं करीब 10 लाख से अधिक मच्छर

वर्तमान वक्त में इंसान मच्छरों से काफी ज्यादा ही परेशान भी हैं। शाम होते ही घर पर मच्छरों की पूरी सेना आती है और आपका खून पीती है। इनका आतंक और ज्यादा बढ़ जाता है, खासतौर से अगर आपके घर के आसपास पानी वाली जगह है।
 

The Chopal - वर्तमान वक्त में इंसान मच्छरों से काफी ज्यादा ही परेशान भी हैं। शाम होते ही घर पर मच्छरों की पूरी सेना आती है और आपका खून पीती है। इनका आतंक और ज्यादा बढ़ जाता है, खासतौर से अगर आपके घर के आसपास पानी वाली जगह है। हम इससे बचने के लिए कई प्रकार अपनाते हैं, लेकिन क्या आप कभी इन्हें खाने का विचार करेंगे? तुम शायद नहीं जानते, लेकिन दुनिया में एक जगह है जहां लोग इन मच्छरों को बहुत प्यार से खाते हैं। आप इन लोगों के बारे में बताओ।

ये भी पढ़ें - UP के इस जिले में नहीं होगी रोजगार की कमी, बनेगा औद्योगिक हब, गांव में बनेंगे क्लस्टर, प्लानिंग हुई तैयार 

कहाँ मच्छर खाते हैं?

हम बात कर रहे हैं अफ्रीका में रहने वाले एक समुदाय को मिडज कहा जाता है। यह दुनिया भर में मच्छरों का शिकार करने के लिए प्रसिद्ध हैं। अब सवाल उठता है कि ये आखिर क्यों ऐसा करते हैं? आपको बता दें कि जब अफ्रीका विक्टोरिया झील पानी से भर जाती है, तो इसमें बहुत सारे मच्छर पनपते हैं। मिडज लोग इन्हीं मच्छरों को चाव से खाते हैं।

5 लाख मच्छरों की टिक्की

बारिश में लोग मच्छरों को पकड़ने के लिए कई प्रकार के बर्तनों का प्रयोग करते हैं। शाम को बहुत सारे मच्छर एकत्र होते हैं, तो उन्हें एकत्र करके अच्छे से मैश करके उनकी टिक्की बना दी जाती है। रिपोर्ट कहती है कि एक टिक्की बनाने में कम से कम पांच लाख मच्छरों का प्रयोग होता है। यानी अगर एक व्यक्ति दिन भर में दो टिक्की खाता है, तो उसने दस लाख मच्छर खा लिए होंगे। यहाँ के लोगों का मानना है कि ये मच्छर उच्च प्रोटीन सोर्स हैं, जिससे उन्हें शरीर के लिए पर्याप्त प्रोटीन मिलता है।