देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, 4500 वंदे भारत सरकार ने तैयार किया भविष्य का प्लान

2030 तक भारत में 200 से ज्यादा एयरपोर्ट होंगे. वहीं, वर्तमान में जो 23 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं, उन्हें 2047 तक बढ़ाकर 4500 तक पहुंचा दिया जाएगा. बुलेट ट्रेन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 2026-27 के बीच हमारे पास भारत की पहली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन होगी।
 

The Chopal ( New Delhi ) एविएशन और रेलवे सेक्टर में हमारे देश का भविष्य क्या होगा. भारत में एयरपोर्ट्स का निर्माण किस गति से होगा. इस पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को फ्यूचर प्लान देश के सामने रखा।

उन्होंने बताया कि 2030 तक भात में 200 से ज्यादा एयरपोर्ट होंगे. वहीं, वर्तमान में जो 23 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं, उन्हें 2047 तक बढ़ाकर 4500 तक पहुंचा दिया जाएगा. बुलेट ट्रेन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 2026-27 के बीच हमारे पास भारत की पहली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन होगी।

अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

उन्होंने आगे कहा कि नवी मुंबई में दूसरा हवाई अड्डा अगले साल के अंत तक चालू हो जाएगा. वहीं, अगले साल के आखिर तक जेवर में एयरपोर्ट की शुरुआत हो जाएगी. वहीं, अयोध्या में एयरपोर्ट इस महीने के आखिर में ही तैयार हो जाएगा, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके बाद फ्लाइट्स चालू हो जाएंगी और आगे की जानकारी तब ही दी जाएगी।

विभागों के बीच तालमेल बढ़ने से आसान हुई राह

केंद्रीय मंत्री ने बीजेपी सरकार के 9.5 साल में हुए विकास कार्यों पर बात करते हुए कहा कि वे (सिंधिया) गति शक्ति विजन का परिणाम दिखाने के लिए आए हैं.  उन्होंने कहा कि अब फ्रंटफुट सरकारी निवेश और निजी क्षेत्र की फंडिंग की मंजूरी में तेजी लाने के लिए विभागों के बीच तालमेल बढ़ा है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार को कदम आगे बढ़ाना होगा।

अयोध्या: फेज वन का काम पहले ही हो चुका है पूरा

बता दें कि देश में नए एयरपोर्ट बनाने का काम तेजी से चल रहा है. हाल ही में 2 दिसंबर को केंद्रीय नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में बनाए जा रहे एयरपोर्ट का दौरा किया था. दरअसल, जुलाई में ही खबरें आई थीं कि राम नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेज हो गया है. दिल्ली और मुंबई से हवाई यात्रा के जरिए अयोध्या के सफर के शुरुआत की बात भी इसी साल होने वाली है. एयरपोर्ट के फेज वन का काम भी पहले ही पूरा हो चुका है।

Also Read : UP सरकार ग्राम प्रधानों से वसूलेगी लाखों रुपए, ऑडिट में सामने आया यह घपला