Mosambi: मौसम्बी का रोजाना सेवन से मिलते हैं गजब के फायदे, जाने एक्सपर्ट की सलाह
 

Mosambi Ke Fayde:मौसम्बी कोई आम फल नहीं हैं; यह एक सुपरफुड है। और अधिकांश दुकानों में इस फल का जुस मिलता है। इससे सेहत को कई लाभ होते हैं। नियमित रूप से इस फल का सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं..।

 

Mosambi Benefits: भारतीय भोजन में मौसम्बी का एक महत्वपूर्ण स्थान है, देश भर में मौसम्बी के जूस की दुकानें आसानी से मिल जाएंगी। इस फल में बहुत से स्वास्थ्य लाभ छिपे हैं। ये गर्मियों में बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें बहुत सारे नेचुरल फ्लूइड, विटामिंस और मिनरल्स हैं। भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें हर दिन मौसम्बी क्यों खाना चाहिए.

ये पढ़ें - दिवाली से पहले सरसों के तेल में आई गिरावट, मूंगफली के भाव में गिरावट

मौसमबी खाने के 5 फायदे -

1. न्यूट्रिएंट्स का पॉवर हाउस -

मौसम्बी में विटामिन सी, विटामिन ए, और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और इसके सेवन से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी नहीं होती.

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट -

मौसम्बी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और आप सर्दी, खांसी, जुकाम और अन्य वायरयल डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

3. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त -

मौसम्बी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पेट स्वास्थ्य सुधारता है. ये पाचन को बेहतर करता है, कब्ज को दूर भगाता है, और आपको लाइट और एक्टिव रखता है.

ये पढ़ें - UP Bijli Bill : उत्तर प्रदेश में बिजली बकाएदारों को मिली बड़ी सौगात, अब नहीं होगी बत्ती गुल