Most Expensive House : भारत में सबसे अधिक है इन 10 घरों की कीमत

देश में हर किसी का सपना होता है कि अपना घर हो. लेकिन दिन रात बढ़ रहे हैं प्रॉपर्टी के रेट की वजह से घर खरीदना काफी मुश्किल हो गया है. वही देश में ऐसे लोग भी है जिन्होंने आलीशान घर बनवा रखे हैं और कीमत जान के आपके होश उड़ जाएंगे. आज हम इस खबर के माध्यम से आपको देश के 10 सबसे महंगे घरों के बारे में बताने जा रहे है.
 

Top 10 most expensive homes of india - देश में हर किसी का सपना होता है कि अपना घर हो. लेकिन दिन रात बढ़ रहे हैं प्रॉपर्टी के रेट की वजह से घर खरीदना काफी मुश्किल हो गया है. वही देश में ऐसे लोग भी है जिन्होंने आलीशान घर बनवा रखे हैं और कीमत जान के आपके होश उड़ जाएंगे. आज हम इस खबर के माध्यम से आपको देश के 10 सबसे महंगे घरों के बारे में बताने जा रहे है.

मुकेश अंबानी: एंटीलिया Antilia

Antilia, देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी का घर, सबसे महंगे घरों की लिस्ट में पहले स्थान पर है। 15वीं सदी के स्पैनिश द्वीप से नामित इस इमारत को दक्षिण मुंबई में 27 फ्लोर मिलते हैं। GQ India के अनुसार, इस इमारत का मूल्य 1 से 2 बिलियन डॉलर के बीच है और दुनिया में बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के बाद दूसरा सबसे महंगा घर है। एंटीलिया में सभी मॉर्डन सुविधाएं हैं, जिसमें एक स्वास्थ्य केंद्र, कई स्विमिंग पूल, एक थिएटर, एक योगा और डांस स्टूडियो, एक बॉलरूम, एक आइस-क्रीम पार्लर, तीन हैलिपैड, एक हैंगिंग गार्डन और पार्किंग क्षेत्र शामिल हैं

शाहरुख खान: मन्ना

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान का घर अरब सागर की सुंदर लहरों का है। मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में स्थित इस घर की कीमत 200 करोड़ रुपये से अधिक है। इस छह मंजिला इमारत को उनकी पत्नी गौरी खान ने अपने हाथों से सजाया है और इसका इंटीरियर शानदार है। इस घर में जिम, स्विमिंग पूल, लाइब्रेरी, निजी सिनेमा और सुंदर टैरेस हैं।

आनंद पीरामल: गुलिता

जब आनंद की शादी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी से हुई, पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल ने उसके बेटे आनंद पीरामल को यह सुंदर घर गिफ्ट किया था। मुंबई में डायमंड शेप वाली पांच मंजिला इमारत आर्किटेक्चर का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। रीगल डिजाइन इसे बाहर से बहुत सुंदर बनाता है। GQ India के अनुसार, यह घर लगभग 450 करोड़ रुपये का है। डायमंड शेप वाली इस भव्य इमारत में प्राइवेट पूल, अंडरग्राउंड पार्किंग, स्पेस डाइनिंग एरिया, डायमंड रूम और मंदिर हैं।

कुमार मंगलम बिड़ला: जातिया घर

जाने-माने कारोबारी कुमार मंगलम बिड़ला का घर मुंबई के पॉश मालाबार हिल में है। 30,000 स्क्वायर फीट के इस बंगले की कीमत 425 करोड़ रुपये है, GQ India के अनुसार। शानदार इंटीरियर और सुंदर सी व्यू वाले इस घर में २० बड़े बेडरूम, एक खुला कोर्टयार्ड और गार्डन हैं।

गौतम सिंघनिया: JK हाउस

JK House बिजनेस टायकून गौतम सिंघानिया मुंबई के पॉश ब्रीच कैंडी इलाके में है। रेमंड ग्रुप के चेयरमैन गौतम सिंघानिया हैं। 30 मंजिला इमारत में सुंदर मॉर्डन डिजाइन के साथ अरब सागर का मनोरम दृश्य है।

GQ India के अनुसार, इस इमारत में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं, जैसे दो स्विमिंग पूल, पांच पार्किंग फ्लोर, हैलिपेड, स्पा, जिम, होम थिएटर, आदि।

Rathatav: Fairlawn

Fairlawn, मुंबई के कोलाबा में बिजनेस टायकून और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का आशियाना है। इस महान बंगले में शानदार सी व्यू और कोलनियल आर्किटेक्चर है। GQ के अनुसार, इसमें एक स्विमिंग पूल, मीडिया कक्ष, जिम, सन डेक, लाइब्रेरी, लॉन्ज कक्ष और बड़ा पार्किंग स्पेस हैं।

विजेता: आकाश मकान

Sky Mansion बिजनेस बेंगलुरू में मुगल विजय माल्या के ‘अच्छे दिनों’ को बताता है। यह 40,000 स्क्वायर फीट का लैविश पेंटहाउस 35वीं मंजिल पर बना है। इस आलीशान घर में प्राइवेट लिफ्ट, इनफिनिटी पूल, बेहद महंगा इंटीरियर आदि हैं। इस घर से पूरे शहर का दृश्य मिलता है। GQ India के अनुसार, इस घर की वर्तमान कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये है।

नवीन जिंदल: जिंदल हाउस

यदि दिल्ली के सबसे व्यस्त इलाके लुटियंस (Lutyens) में Jindal House की बात करें तो यह प्रसिद्ध कारोबारी और नेता नवीन जिंदल का घर है। यह घर एक बहुत बड़े क्षेत्र में बना है और इसका आकर्षक इंटीरियर इसे बेहतरीन बनाता है। नई दिल्ली में इस बड़े मेंशन को सबसे महंगे घरों में गिना जाता है। GQ India के अनुसार, इस घर की कीमत 125-150 करोड़ रुपये है।

अमिताभ बच्चन: जाला

Jalsa, बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन का बंगला, मुंबई के जुहू में है। यह बंगला पिछले दो दशक से ज्यादा एक बच्चन परिवार का घर रहा है। अमिताभ इस दो मंजिला मेंशन में अपने बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और पोती आराध्या बच्चन के साथ रहते हैं। Vogue ने बताया कि 1982 की फिल्म "सत्ते पे सत्ता" में अमिताभ की शानदार भूमिका के बाद बंगला प्रोड्यूसर रमेश सिप्पी ने अमिताभ को यह गिफ्ट दिया था। GQ India के अनुसार, इसकी कीमत लगभग 120 करोड़ रुपये है

शशि और रवि रुइया: रुई मकान

मशहूर कारोबारी शशि और रवि रुइया नई दिल्ली में रुइया मेंशन में रहते हैं। इस्सर ग्रुप के संस्थापक ये दोनों भाई इस सुंदर घर में रहते हैं। 2.2 एकड़ में फैले इस घर का डिजाइन कोलोनियल है। इसमें सभी नवीनतम सुविधाएं हैं। GQ India ने बताया कि इस बंगले का मूल्य लगभग 92 करोड़ रुपये है।