पत्नी के नाम Property खरीदने पर मिलते हैं यह बड़ा फायदा, अधिकतर लोग नहीं जानते 

Property - अगर आप प्रोपर्टी लेने की प्लानिंग कर रहे है तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको सिर्फ अपनी पत्नी के नाम प्रोपर्टी खरीदने पर मिलते है... फटाफट जान लें नीचे इस खबर में। 

 

The Chopal News : खरीदना एक महंगा सौदा होता है और इसलिए अधिकतर लोग अपना घर खरीदने के लिए सालों तक इंतजार करते हैं। सिर्फ घर की कीमत ही नहीं, बल्कि टैक्स से लेकर अन्य कई फार्मेलिटीज को पूरा करने में उन्हें लाखों खर्च करने पड़ते हैं। हो सकता है कि आप इन वित्तीय खर्चों के लिए तैयार ना हो। इस स्थिति में सबसे अच्छा उपाय होता है कि आप अपनी पत्नी के नाम से घर खरीदें। पति और पत्नी दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। ऐसे में अगर पत्नी के नाम से घर खरीदा जाता है तो इससे उन दोनों को ही फायदा मिलता है।

भारत में महिलाओं को घर खरीदने पर अतिरिक्त छूट दी जाती है, जिससे कपल अपने कुछ अतिरिक्त पैसों को आसानी से बचा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि वाइफ के नाम से घर खरीदने पर आपको क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं-

घर खरीदने पर मिलता है टैक्स बेनिफिट-

अगर आप अपनी वाइफ के नाम पर या उसके साथ ज्वॉइंटली घर खरीदते हैं तो इससे आप अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट क्लेम कर सकते हैं। इस तरह आपको सालाना ₹1.5 लाख से लेकर ₹2 लाख तक छूट मिल सकती हैं। आप इसे इनकम टैक्स एक्ट ऑॅफ 1961 के सेक्शन 80सी के तहत क्लेम कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि टैक्स में छूट का दावा केवल तभी किया जा सकता है जब आप और आपकी पत्नी उस घर में रह रहे हों। यदि आपकी पत्नी की इनकम का एक अलग सोर्स है तो ऐसे में कुल कटौती का दावा घर की ओनरशिप के हिस्से के अनुसार होगा। यदि घर किराए पर दिया गया है, तब भी वाइफ भुगतान की गई होम लोन की मूल राशि पर कर कटौती का दावा कर सकती है।

स्टांप ड्यूटी चार्ज में मिल सकती है छूट-

भारत के कई राज्यों में वाइफ के नाम से घर खरीदने का एक लाभ यह भी है कि इससे आपको स्टांप ड्यूटी चार्ज में अतिरिक्त छूट मिल सकती है। अगर कोई प्रॉपर्टी वाइफ के नाम पर है तो ऐसे में आप स्टांप ड्यूटी चार्ज में एक से दो प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं। हालांकि, यहां आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हर राज्य में स्टांप ड्यूटी चार्ज अलग-अलग हैं। कुछ राज्यों में पुरूष व महिलाओं दोनों के लिए स्टांप ड्यूटी चार्ज एकसमान है। लेकिन अधिकतर राज्यों में वाइफ को इस पर छूट दी गई है। उदाहरण के तौर पर, दिल्ली में पुरुषों के लिए स्टांप ड्यूटी चार्ज 6 प्रतिशत है, जबकि महिलाओं के लिए स्टांप ड्यूटी चार्ज 4 प्रतिशत है। दिल्ली के अलावा, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्य वाइफ के अतिरिक्त छूट देते हैं।

Also Read: NCR का ये इलाका बनाया जाएगा एजुकेशनल हब, खाली प्लॉट्स की बिक्री हेतु सरकार ने निकाली नई स्कीम

होम लोन के ब्याज में मिलती है अतिरिक्त छूट-

अगर आप अपने लिए घर ले रहे हैं तो ऐसे में आपको लोन की जरूरत होगी। इस स्थिति में वाइफ के नाम से घर खरीदना लाभदायी हो सकता है। कई बैंक पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं के लिए होम लोन की ब्याज दरों पर 1 प्रतिशत तक छूट प्रदान करते हैं। हालांकि, आप यह ध्यान रखें कि यह छूट हर बैंक के आधार पर अलग हो सकती है। इसके अलावा, जब भी होम लोन के लिए अप्लाई किया जाता है तो बैंक वाइफ के साथ-साथ हसबैंड के सिबिल स्कोर को भी चेक किया जाता है। अगर हसबैंड का सिबिल स्कोर कम होता है तो ऐसे में लोन के रिजेक्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

लॉन्च होते ही हिट हो गई 81 किलोमीटर की माइलेज देने वाली Hero की ये बाइक
तो अब अगर आप भी घर खरीदने का प्लॉन कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप उसे अपनी वाइफ के नाम से ही लें। इस तरह आप बेहद आसानी से अतिरिक्त सेविंग कर पाएंगे।

Also Read: NCR का ये इलाका बनाया जाएगा एजुकेशनल हब, खाली प्लॉट्स की बिक्री हेतु सरकार ने निकाली नई स्कीम