MP News : मध्य प्रदेश में गेहूं खरीद में सुस्ती, किसान हुए परेशान
 

MP News : मध्य प्रदेश में गेहूं की कीमत अच्छी मिल रही है। मध्य प्रदेश के किसानों का कहना है कि उनकी गेहूं की फसल कम पानी की वजह से काफी प्रभावित हुई थी. किसानों का कहना है कि उनकी उपज 20-20 तक कम हुई है. पढ़ें पूरी खबर

 

MP News : मध्य प्रदेश में गेहूं की कीमत अच्छी मिल रही है। मध्य प्रदेश के किसानों का कहना है कि उनकी गेहूं की फसल कम पानी की वजह से काफी प्रभावित हुई थी. किसानों का कहना है कि उनकी उपज 20-20 तक कम हुई है. इस समय मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदा जा रहा है। राज्य सरकार ने इस बार 80 लाख टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा था, लेकिन 2 मई तक खरीद सिर्फ 37 लाख टन हुई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 37.2% कम है। राज्य भर से 2023-24 के रबी विपणन सीजन में लगभग 79 लाख टन गेहूं खरीदा गया था। 2 मई तक देश भर में 221 लाख टन गेहूं की खरीद हुई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 4.9% कम है। मध्य प्रदेश खरीद में गिरावट के मामले में सबसे आगे है। 

राज्य सरकार ने केंद्र द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,275 रुपये प्रति क्विंटल से 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देकर राज्य के गेहूं किसानों को अधिक गेहूं खरीदने के लिए प्रेरित किया। किसानों को इसके बाद प्रति क्विंटल 2400 रुपये मिलने से फायदा हुआ। लेकिन इसके बाद भी सरकार गेहूं खरीदने का लक्ष्य नहीं पूरा कर पाई है। चिंता का विषय है कि किसान बिक्री के लिए अधिक संख्या में नहीं आ रहे हैं। 

कम हुई पैदावार

दूसरी तरफ, किसानों को पानी की कमी का सामना करना पड़ा है। राजगढ़ जिले के भैंसवा गांव के किसान द्वारका प्रसाद मीना ने  बताया कि उनकी गेहूं की फसल पानी की कमी से प्रभावित हुई है। उन्होंने बताया कि, हालांकि उन्होंने अपनी फसल को बचाने के लिए पूरी कोशिश की, लेकिन इसके बाद भी उनकी उपज में 20 प्रतिशत तक की कमी आई है। द्वारका प्रसाद मीना 20 एकड़ जमीन पर गेहूं की खेती करते हैं। लेकिन कम बारिश और सिंचाई प्रणाली के अभाव ने उनकी फसल को प्रभावित किया है। इससे धनिया की खेती भी प्रभावित हुई है। 

बेहतर कीमत की उम्मीद 

एग्रीटेक स्टार्टअप एग्रीवाच के नित्यानंद रॉय ने कहा कि खरीद में कमी का कारण हो सकता है। किसानों ने बेहतर कीमत की उम्मीद में अपना उत्पादन रोका है। उन्होंने अनुमान लगाते हुए कहा कि लगभग 30 से 35 प्रतिशत किसानों ने गेहूं बचाया है। इसके अलावा, गेहूं की एक किस्म की कीमत भी अलग-अलग है। लोकवाल गेहूं सबसे महंगा है। इंदौर की मंडी में इसकी कीमत 2900-3150 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि "पूर्णा" किस्म लगभग 2,650-3,000 रुपये प्रति क्विंटल है। मध्य प्रदेश में गेहूं बोनस और एमएसपी 2,400 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक की ये दरें हैं।

गेहूं उत्पादन में कमी

नित्यानंद रॉय ने कहा कि राज्य में गेहूं उत्पादन में कमी आई है। बेमौसम बारिश के कारण कुछ स्थानों में फसल भी खराब हुई है। इसलिए भारतीय खाद्य निगम ने भी अपने गुणवत्ता मानकों को कम कर दिया है। लंबे सूखे के कारण उत्पादन लगभग आधा हो गया है, भैंसवा गांव के किसान सुरेश बाबू मीना बताते हैं। उनका कुआ सूख गया है। इसलिए वे अपने खेतों को भी पर्याप्त पानी नहीं दे पाते। जिन किसानों के पास गेहूं है, वे अपनी फसल को रोके हुए हैं, और अधिक कीमत की उम्मीद में।