MP Railway : एमपी की नई रेलवे लाइन बिछाने का काम हुआ शुरू, दिसंबर तक पूरा होगा जाएगा निर्माण

Indore Ujjain Rail Line : मध्य प्रदेश में नई रेल लाइन बिछाने का काम शुरू हो चुका है। बरलई से लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन तक 27 किमी में रेल लाइन बिछाई जानी है।
 

MP Railway : रेलवे द्रारा इंदौर-देवास-उज्जैन रेलखंड का दोहरीकरण कार्य किया जा रहा है। अंतिम चरण में बरलई से लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन तक 27 किमी में रेल लाइन बिछाई जानी है। काम को तेज गति से करने के लिए बरलई और इंदौर दोनों तरफ से काम की शुरुआत की गई है। इंदौर के बाणगंगा रेलवे क्रॉसिंग से एमआर 10 तक के पहले तक रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी है। इसके आगे भी गिट्टी बिछाने के साथ सीमेंट के पोल जमाई जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के उज्जैन-देवास-इंदौर रेल लाइन दोहरीकरण प्रोजेक्ट में अंतिम चरण का काम तेज गति से जारी है। काम को दिसंबर तक पूरा करने के उद्देश्य से दोनों तरफ से रेल लाइन बिछाने की शुरुआत की जा चुकी है। इंदौर की तरफ से दूसरी रेल लाइन बिछाने की शुरुआत बाणगंगा रेलवे क्रॉसिंग के आगे से एमआर-10 ब्रिज की ओर शुरू कर दिया गया है। अब तक काफी लंबे हिस्से में लाइन बिछाई जा चुकी है।

शुरुआत में यह का बरलई से इंदौर की ओर हो रहा था, लेकिन रेलवे काम जल्दी पूरा करने के उद्देश्य से इंदौर तरफ से भी बरलई की तरफ काम शुरू कर दिया है। इंदौर-देवास-उज्जैन रेलखंड की कुल लंबाई 79 किलोमीटर है। इसमें से 54 किलोमीटर उज्जैन से बरलाई तक ट्रैक बिछा दिया गया है।

इस ट्रैक से वर्तमान में ट्रेन का संचालन भी होने लगा है। अब अंतिम चरण में बरलाई से इंदौर तक काम किया जा रहा है। जो दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। संभावना है कि समय से पहले ही काम पूरा कर लिया जाए।

नवंबर में परीक्षण की तैयारी

इंदौर बरलाई के बीच रेलवे लाइन बिछाने के बाद नवंबर में कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) परीक्षण कर सकते हैं। इनके परीक्षण के बाद रेल लाइन से गाड़ियों का संचालन शुरू कर दिया जा सकता हैं। दोहरीकरण पूरा होने से ट्रेनों को क्रासिंग के लिए नहीं रोकना पड़ेगा।

Also Read: Delhi की इन 12 जगहों पर 3 दिन रहेगा सख्त 'लॉकडाउन', इमर्जेंसी में मिलेगी छूट