NCR की रफ्तार होने वाली है तेज, यमुना पुस्ते के इस रूट से बनेगा नया एक्सप्रेसवे

नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-94 कालिंदी कुंज से ग्रेटर नोएडा तक यमुना पुस्ते पर बनाने वाले एक्सप्रेसवे की फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने का काम कर रहा है। यह रिपोर्ट इस सप्ताह एनएचएआई को भेजी जाएगी।

 

The Chopal News : एनसीआर को जल्द ही एक और राजमार्ग मिल सकता है। नोएडा प्राधिकरण यमुना पुस्ते पर सेक्टर-94 कालिंदी कुंज से ग्रेटर नोएडा तक बनने वाले एक्सप्रेसवे की फिजिबिलिटी रिपोर्ट बना रहा है। यह रिपोर्ट इस सप्ताह एनएचएआई को भेजी जाएगी।

NHAI निर्णय लेगा कि यमुना पुल को चौड़ा कर उचित स्थान तक बेहतर बनाया जाएगा या फिर इसके ऊपर एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। मौके पर जमीन की स्थिति और ड्राइंग के हिसाब से यहां एलिवेटेड रोड बनने की अधिक उम्मीद है।

नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री ने कहा कि इस सप्ताह रिपोर्ट एनएचएआई को भेजी जाएगी। NHAI को निर्णय लेना होगा कि यहां एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा या यमुना पुल को चौड़ा किया जाएगा।

यमुना पुल और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा। इसके लिए भी तैयारी शुरू हो गई है। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ की अध्यक्षता में एक समिति ने पिछले महीने मौके पर जाकर सर्वे किया, जिसका उद्देश्य पुस्तिका को चौड़ा करना या एलिवेटेड रोड बनाना था। बाद में, एसीईओ ने इस प्रस्तावित परियोजना के बारे में व्यावहारिकता रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए।

वास्तव में, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर अधिक वाहनों का दबाव है। यहां से प्रतिदिन दो से तीन लाख वाहन निकलते हैं। अगले वर्ष जेवर एयरपोर्ट शुरू होगा। इससे अधिक वाहन होंगे। इससे यहां भयानक जाम लग सकता है। नोएडा प्राधिकरण ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। यही कारण है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के लिए एक विकल्प के रूप में यमुना पुल को चौड़ा करना या एलिवेटेड रोड बनाना शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि नोएडा क्षेत्र में लगभग 11 किलोमीटर क्षेत्र में चार लेन की सड़क बनाई गई है। इसके बाद पुस्ता करीब एक किलोमीटर चौड़ा होता है। यहां पर 20 मीटर का रास्ता है। यह पुस्ता 24 से 26 मीटर चौड़ा है और नोएडा क्षेत्र के अंतिम 14 किलोमीटर में है। 

ये पढ़ें - UP के शहर में बनेंगे हवाई जहाज के पुर्जे, 5-5 एकड़ मे लगाई जाएगी यूनिट