NCR News : ग्रेटर फरीदाबाद में हो रहा 5 नए सेक्टर का निर्माण, स्पीड से चलेगा काम

Faridabad News Today: ग्रेटर फरीदाबाद में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पांच नए क्षेत्र बना रहा है। मूलभूत सुविधाओं को तीन क्षेत्रों में काफी काम किया गया है। काम दो क्षेत्रों में चल रहा है और चार से पांच महीने में पूरा होने की उम्मीद है। काम दो क्षेत्रों में चल रहा है और चार से पांच महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

 

Haryana News : शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए नए सेक्टरों को बसाने की जोर-शोर से तैयारी हो रही है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ग्रेटर फरीदाबाद में पांच नए क्षेत्र बना रहा है। मूलभूत सुविधाओं को तीन क्षेत्रों में काफी काम किया गया है। काम दो क्षेत्रों में चल रहा है और चार से पांच महीने में पूरा होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को विधानसभा में फरीदाबाद में जल्द ही पांच नए क्षेत्रों की स्थापना की घोषणा की। इन क्षेत्रों में चल रहे कामों में वृद्धि की उम्मीद है। यहां इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित होने के बाद लोग घर बना सकेंगे।

ये पढ़ें - Railway Train Ticket हुई सस्ती, रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत

ग्रेटर फरीदाबाद में 15 सेक्टर (सेक्टर-75 से 89 तक) बनाने की आवश्यकता है। कई बिल्डरों ने अपने परियोजनाओं को तैयार कर लिया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने क्षेत्रों को तैयार करना शुरू किया है जहां जमीन अधिग्रहण की गई है। इस प्रकार पांच क्षेत्र विकसित हो रहे हैं। ये क्षेत्र-76, 77, 78, 75 और 80 हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने पहले ड्रा के माध्यम से सेक्टरों में प्लॉट देते थे। अब लोगों को प्लॉट ई-ऑक्शन से मिल रहे हैं क्योंकि ड्रा की प्रक्रिया बंद हो गई है। सेक्टर-77 और 78 में प्राधिकरण ने बहुत पहले ड्रा के माध्यम से लोगों को प्लॉट दिए थे। ई-ऑक्शन सेक्टर-76, 75 और 80 में ई-ऑक्शन से प्लॉट दिए गए हैं। इन सभी सेक्टरों में 100 से 500 वर्गगज तक के 1500 से अधिक प्लॉट हैं। फिलहाल, सेक्टर-75 और 80 में निर्माण कार्य जारी हैं। आने वाले दिनों में काम को जल्दी पूरा किया जाएगा। कब्जा लेने के बाद सेक्टर-76, 77 और 78 में भी विकास कार्यों को जल्द ही पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

अतिक्रमण की वजह से कुछ जगह रुका है कार्य 

छह से सात साल पहले, सेक्टर-77 और-78 में सड़क, सीवर, बिजली, पानी, स्ट्रॉम वॉटर ड्रेन और अन्य सुविधाओं का निर्माण शुरू हुआ। 65 से 70 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है। फिलहाल, बाकी भाग पर काम नहीं हो सकता है। कुछ जमीन पर अतिक्रमण है, कुछ पर किसानों ने कब्जा नहीं किया है, और कुछ अभी भी चल रहे कार्यों को पूरा नहीं किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि कब्जा मिलते ही छह महीने में बाकी काम पूरा किया जाएगा। साथ ही, सेक्टर-76 में कार्य का अधिकांश हिस्सा पूरा हो चुका है। कुछ भाग पर अधिकार पाने के तीन महीने बाद काम पूरा हो सकेगा।

प्रदूषण के कारण भी काम रहा था बंद

फिलहाल, ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-75 और 80 में निर्माण कार्य चल रहे हैं। यहां सड़कें बनाने, सीवर लाइनों, स्ट्रॉम वॉटर ड्रेन लाइनों और वॉटर सप्लाई लाइनों का निर्माण किया जाता है। यहां सड़कें बनने के साथ ही बिजली की व्यवस्था करने का काम शुरू होगा। बिजली की तारें और खंभे स्थान पर पहुंचाए गए हैं। प्रदूषण के कारण पिछले दिनों काम बंद रहा था, लेकिन अब हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने काम शुरू किया है। उम्मीद है कि काम चार से पांच महीने में पूरा होगा।

ये पढ़ें - MP News : अप्रैल महीने में इंदौर और पातालपानी तक जुड़ जाएगी रेलवे लाइन कनेक्टिविटी