Delhi के पास यहां बसेगा नया शहर, 21 हजार हेक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण, घर, फैक्‍टरी, मॉल सब बनेगा

Delhi news : दिल्ली के नजदीक  के और नया शहर बसने जा रहा है। इस शहर का नाम न्यू नोएडा होगा। इस शहर के लिए  21,000 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किय जाएगा। जिसमें 86 गावं शामिल हैं।
 

Delhi  : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास उत्तर प्रदेश (UP) में अब एक नया शहर बसने जा रहा है. नए बसाए जाने शहर का नाम ‘न्यू नोएडा (New Noida).’ 21,000 हेक्टेयर भूमि पर बसने वाले इस शहर के लिए बुलंदशहर ,गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के करीब 86 गांवों की जमीन का अधिग्रहण होगा. नए शहर के लिए नोएडा अथारिटी ने मास्टर प्लान 2041 के मसौदे को मंजूरी दे दी है. 

इसके साथ ही 21,000 हेक्टेयर के करीब भूमि के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है. न्‍यू नोएडा मुख्‍यत: एक औद्योगिक शहर होगा. न्यू नोएडा मास्टर प्लान के मुताबिक, कुल जमीन में से 40 फीसदी पर उद्योग लगेंगे. 13 फीसदी जमीन का इस्‍तेमाल आवासीय उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, जबकि 18 प्रतिशत हरित बेल्ट और मनोरंजक उद्देश्यों के लिए आरक्षित रखी जाएगी.

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आबादी के साथ ही इंडस्ट्री के बढ़ते दबाव को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश सरकार गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के बीच न्‍यू नोएडा शहर बसाएगी. नोएडा अथॉरिटी अधिकारियों का कहना है कि मास्टर प्लान 2041 का फोकस दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र (DNGIR) में औद्योगिक विकास होगा, जहां न्यू नोएडा विकसित करने का प्रस्ताव है. प्रस्ताव के मुताबिक, न्यू नोएडा में बुलंदशहर के करीब 60 तो गौतमबुद्ध नगर के 20 गांव शामिल किए जाएंगे. गाजियाबाद के छह गांवों की जमीन भी इसके लिए ली जाएगी.

क्‍यों पड़ी नए शहर की जरूरत?

नोएडा में पहले बड़े पैमाने पर कृषि लायक जमीन थी, जो अब आवासीय और औद्योगिक इमारतों में तब्दील हो गया है. नोएडा में इस वक्त तेजी से जगह की कमी हो रही है. अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा पर बोझ कम करने के लिए न्यूज नोएडा बसाने की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही है.

बोर्ड ने दी मास्‍टर प्‍लान को मंजूरी

न्यू नोएडा के मास्टर प्लान को मंजूरी 13 अगस्त को नोएडा अथॉरिटी की 210वीं बोर्ड बैठक में दी गई. बैठक की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने की. नोएडा अथॉरिटी के एक अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि नोएडा में आगे के विकास के लिए शायद ही कोई जमीन बची है. बढ़ती जनसंख्या के कारण उद्योगों, वाणिज्यिक परियोजनाओं और अन्य विकास कार्यों के लिए जमीन की मांग बढ़ रही है. इसलिए, अब DNGIR में विकास की योजना बनाई गई है जिसे न्यू नोएडा के नाम से जाना जाएगा.

सबकुछ होगा नये शहर में?

स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (SPA) द्वारा तैयार किए गए नए नोएडा मास्टर प्लान के तहत न्यू नोएडा में आवासीय, व्यावसायिक भूखंडों के अलावा विशेष औद्योगिक क्षेत्र (SEZ) स्थापित किए जाएंगे. नए शहर में लॉजिस्टिक हब, इंटीग्रेटेड टाउनशिप और स्किल डेवलपमेंट सेंटर के साथ ही नॉलेज सेंटर एवं यूनिवर्सिटी के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. नोएडा अथॉरिटी बोर्ड की मंजूरी के बाद अब जल्दी ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा.

Also Read : Golden River : देश की यह नदी उगलती हैं सोना, लोग निकालकर कर रहे हैं मोटी कमाई