MP में बनेगा नया हाईवे 90 मिनट में तय होगी 3 घंटे की दूरी, 145 गावों से ली जाएगी जमीन

New 6 Lane Highway: आगरा को ग्वालियर से जोड़ने के लिए एक नया राजमार्ग बनाया जाएगा। यह सड़क छह लेन की होगी और मुरैना की तीन तहसील से गुजरेगी। यमुना एक्सप्रेसवे को नए राजमार्ग से जोड़ने की योजना है। नए सड़कों का सर्वे पूरा हो गया है।

 

MP News : ग्वालियर में देश भर में हाइवे और एक्‍सप्रेसवे बनाने का काम चल रहा है। हम भी कई नए प्रोजेक्ट्स पर काम करने की तैयारी कर रहे हैं। इनमें से एक है ग्वालियर-आगरा 6 लेन हाइवे प्रोग्राम। नया सड़क निर्माण पूरा होने पर मध्य प्रदेश के कई जिलों में जाना बहुत आसान और आसान होगा। साथ ही देश के दो सबसे बड़े पर्यटक शहर भी हाई स्पीड रोड से जुड़ जाएंगे। लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी, जिससे व्यवसाय भी बढ़ेगा। इससे चंबल क्षेत्र में भी विकास को बाधा मिलेगी।

ये पढ़ें - Cotton : कॉटन के भाव में आया बड़ा उछाल, मिलों की क्षमता पहुंची 90 प्रतिशत

जानकरी के लिए बता दें की इस 6 लेन हाईवे के लिए अंबाह, पोरसा व बानमोर क्षेत्र के 145 गांवों की 45 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. ग्वालियर-आगरा के बीच छह लेन का नया राजमार्ग बनने से मध्य प्रदेश के कई जिलों को लाभ होगा। नई राजमार्ग भी मध्य प्रदेश के मुरैना जिले से गुजरेगा। इसके लिए प्रारंभिक सर्वेक्षण भी पूरा हुआ है। हाइवे के लिए 249 हेक्टेयर जमीन मिलनी चाहिए। इनमें से 48 हेक्टेयर जमीन सरकारी है, और 201 हेक्टेयर किसानों की होगी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मुरैना की तीन तहसील से छह लेन का नया राजमार्ग गुजरेगा। नया 6 लेन हाइवे, जिसका रूट अलाइनमेंट बदल गया है, कई नए क्षेत्रों से गुजरेगा।

आधे वक्त में पहुंच सकेंगे ग्‍वालियर से आगरा

नया 6 लेन रोड बनने से ग्वालियर से आगरा काफी जल्दी पहुंच सकेगा। हालाँकि, सड़क से इन दोनों पर्यटक शहरों के बीच जाने में ढाई से लगभग तीन घंटे लगते हैं। नया राजमार्ग बनने से आगरा में ताजमहल और ग्वालियर का किला महज डेढ़ घंटे में देखा जा सकेगा। यमुना एक्सप्रेसवे की तरह नई हाई-स्पीड रोड बनाई जाएगी, ताकि यात्रियों को सुविधाएं मिलें और उनकी यात्रा सुखद हो सके।

3000 करोड़ लागत

शुरूआती आकलन के अनुसार, नए 6 लेन रोड का निर्माण 3000 करोड़ रुपये का खर्च होगा। नया राजमार्ग मुरैना की तीन तहसील से गुजरेगा। अंबाह, मुरैना और बानमौर इनमें से हैं। स्थानीय लोगों को भी इससे काफी लाभ मिलने की उम्मीद है। नई हाई स्पीड रोड का निर्माण साल 2023 के अंत तक शुरू हो जाएगा।

ये पढ़ें - UP में इन 22 जिलों को चीरता जाएगा ये नया एक्‍सप्रेसवे, 25000 करोड़ से बनेगा 6 लेन