UP के इस शहर में मेट्रो के नए कॉरिडोर की मिली सौगात, बनेगें 12 स्टेशन
 

UP News : वेस्ट कारिडोर लखनऊ चारबाग से वसंतकुंज) का निर्माण शुरू हो गया है। लखनऊ मेट्रो के नव निर्मित कॉरिडोर में बारह स्टेशन होंगे। अब इसे राज्य सरकार ने मंजूरी दी है।

 

Metro Stations in UP : योगी कैबिनेट  ने ईस्ट वेस्ट कारिडोर (लखनऊ चारबाग से वसंतकुंज) को बनाने की अनुमति दी है। राज्य सरकार के बाद अब इसे केन्द्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद निर्माण और अन्य परियोजनाओं का टेण्डर शुरू होगा। 11.165 किलोमीटर लंबे इस कारिडोर को बनाने में लगभग 5,801 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ईस्ट बेस्ट कारिडोर अमीनाबाद, पाण्डेयगंज, मेडिकल कालेज और चौक जैसे व्यस्त क्षेत्रों को एक साथ लाएगा। यह ब्लू लाइन नाम से जाना जाता है। 23 जून 2027 तक निर्माण समाप्त हो जाएगा।

मेट्रो अभी राजधानी में नार्थ साउथ कॉरिडोर के लगभग 23 किलोमीटर हिस्से पर चल रही है। जबकि 2018 में यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने 11.165 किलोमीटर का एक हिस्सा बनाने के लिए राज्य सरकार को मंजूरी के लिए डीपीआर भेजा था। लेकिन इसे अनुमोदन नहीं मिला। इसलिए प्रस्ताव अटक गया। निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ। बाद में, राज्य सरकार ने यूपी मेट्रो से इसका डीपीआर बदला। मेट्रो ने कोचों की संख्या और स्टेशनों को कम करने की मांग की। 2019 में यूपी मेट्रो ने भी संशोधित डीपीआर शासन को सौंप दिया था। अब शासन से इसकी मंजूरी मिलने पर निर्माण शुरू हो जाएगा।

ये पढ़ें - UP में इन 3 जिलों के लिए योगी सरकार ने ख़ोला पिटारा, विश्व स्तर पर मिलेगी सुविधाएं

पांच एलिवेटेड स्टेशन

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में चारबाग और बसंतकुंज के बीच बारह स्टेशन होंगे। 11.165 किमी की लंबाई होगी। कुल 4.286 किमी की लंबाई वाले पांच अलग-अलग मेट्रो स्टेशन इसमें शामिल होंगे। 6.879 किमी की लंबाई में सात भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

ये होंगे मेट्रो स्टेशन

चारबाग, गौतमबुद्ध नगर, अमीनाबाद, पांडेयगंज, सिटी स्टेशन, मेडिकल चौराहा, नवाजगंज, ठाकुरगंज, बालागंज, सरफराजगंज एलिवेटेड, मूसाबाग ऊंचा, बसंत कुंज ऊंचा।

बसंतकुंज में बनेगा डिपो

ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर डिपो बसंतकुंज योजना में बनेगा। एलडीए ने पहले ही मेट्रो को 30 एकड़ जमीन दी है। डिपो में मेट्रो ट्रेनें खड़ी होंगी।

चारबाग बनेगा जंक्शन

चारबाग मेट्रो स्टेशन एक junction point होगा। यहीं उत्तरी साउथ और उत्तरी पश्चिमी कारिडोर आपस में जुड़ेंगे। एयरपोर्ट से आने वाले लोगों को अमीनाबाद, चौक, मेडिकल कालेज और बसंतकुंज जाने के लिए यहीं ट्रेन बदलनी होगी। अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो चलने से चारबाग मेट्रो स्टेशन दो कॉरिडोर (उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर और पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर) के लिए एक जंक्शन होगा।

ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर (ब्लू लाइन) की एक नजर में निम्नलिखित विवरण है:

आरंभ स्थल: चारबाग
समाप्ति स्थल: वसंत कुंज
कॉरिडोर की कुल लंबाई: 11.165 किमी
एलिवेटेड सेक्शन की लंबाई: 4.286 किमी
भूमिगत सेक्शन की लंबाई: 6.879 किमी
कॉरिडोर में कुल स्टेशन: 12
भूमिगत स्टेशनों की संख्या: 7
भूमिगत सेक्शन की लंबाई: 6.879 किमी
ओवरहेड स्टेशनों की संख्या: 5
ओवरहेड सेक्शन की लंबाई: 4.286 किमी

ये पढ़ें - UP में इन डेढ़ करोड़ लोगों के बिजली बिल हुए माफ, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी