UP के लोगों की बल्ले-बल्ले, यहां 111 गावों में बिछाई जाएगी नई रेल लाइन, 4 नए जंक्शन बनेंगे

उत्तर प्रदेश में नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी जिसका फायदा पांच जिलों को मिलेगा. आइये पढ़ें विस्तार
 

The Chopal, UP : यूपी में एक और नई रेल लाइन बिछाई जाएगी. इस नई रेलवे लाइन का कार्य साल 2026 तक पूरा हो जाएगा. यह रेलवे लाइन बीच जाने के बाद यहां 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ सकेंगी. सहजनवां - दोहरीघाट रेलवे लाइन मजबूत पटरीयों और डिस्टेंस सिग्नल के साथ रेल लाइन पर बिजली के तार भी बिछाए जाएंगे. 

यह 81 किलोमीटर की नई रेल लाइन बन जाने से उत्तर प्रदेश के कई जिलों को इसका फायदा मिलेगा. पिछले दिनों ही इसकी जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया था. सहजनवां दोहरीघाट नई रेल लाइन गोरखपुर और मऊ जनपद के 111 गांव से होकर गुजरेगी. इस रेल लाइन का कार्य 4 साल में तैयार कर लिया जाएगा. और प्रोजेक्ट तीन चरण में पूरा होगा.

32 स्टेशनों का निर्माण

पहले चरण में खलीलाबाद से बांसी तक 55 किलोमीटर की रेल लाइन बिछाई जाएगी इसके लिए रेलवे प्रशासन ने 82 गांव की 260 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कुछ समय पहले शुरू कर दिया था. संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सहित पांच जिलों को जोड़ने वाली इस रेल लाइन पर 32 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा जिसमें 4 जंक्शन 16 क्रॉसिंग और 12 हाल्ट होंगे. 

इसके अलावा इस रेल लाइन पर 32 बड़े और 86 छोटे पुलों का भी निर्माण किया जाएगा. इस रेलवे लाइन के बनने से 5 जिलों के साथ-साथ साथ लगता कई अन्य जिलों की कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा.