UP के इन 2 जिलों में होगा नई रेलवे लाइन का निर्माण, 16 नए स्टेशन भी बनेंगे

UP News : खलीलाबाद-बहराइच-श्रावस्ती रेलवे लाइन का शुरू होगा। सरकार ने इस परियोजना को विशेष दर्जा दिया है। 240 किलोमीटर की दूरी पर बोल नए स्टेशन बनाए जाएंगे।

 

Uttar Pradesh News : फेज 2 खलीलाबाद-बहराइच श्रावस्ती रेल लाइन का निर्माण शुरू होगा। पहले जमीन प्राप्त की जाएगी। सरकार ने इसे एक विशेष परियोजना घोषित किया है। बजट की कमी इसके बाद कोई समस्या नहीं होगी। खलीलाबाद-बहराइच रेलवे परियोजना का कार्यान्वयन दो चरणों में किया जाएगा। पहले खलीलाबाद से बांसी का काम होना चाहिए। इस समय भूमि अधिग्रहण पूरा हो चुका है। 

बांसी-खेसरहा रोड पर स्टोन ब्लास्ट और मिट्टी का काम अभी भी जारी है। दस किलोमीटर की पटरी पर काम चार महीने के भीतर पूरा होगा, कार्य करने वाली संस्था का दावा है। फेज टू में बांसी से बहराइच तक मध्य रेल लाइन भी बनाई जाएगी। भारत सरकार ने इसे एक विशिष्ट परियोजना के रूप में मान्यता दी है। यह चरण फरवरी महीने में शुरू होगा और पहले चरण में जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होगा। इस नए रेलवे मार्ग पर बारह स्टेशन और बारह हॉल्ट्स बनाए जाएंगे। श्रावस्ती नदी पर भी दो पुलों का निर्माण होगा। जमीन अधिग्रहण की तैयारी फिलहाल जारी है।

ये पढ़ें - MP में बनेगा नया हाईवे 90 मिनट में तय होगी 3 घंटे की दूरी, 145 गावों से ली जाएगी जमीन

240 किलोमीटर लंबी लाइन पर 4940 करोड रुपए का बजट

240 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन की व्यापकता को बढ़ाने के लिए परियोजना पर 4940 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए अब तक सिद्धार्थनगर में 263 एकड़ जमीन पर काम शुरू हो चुका है। लेकिन खलीलाबाद-बांसी क्षेत्र में पूरी रेल लाइन को बिछाने के लिए 1174 हेक्टेयर (263 हेक्टेयर) जमीन की आवश्यकता होगी। इसमें रेलवे लाइन के लिए श्रावस्ती और बहराइच में आवश्यक जमीन भी शामिल है। 2026 तक 240.26 किमी खलीलाबाद, मेहदावल, डुमरियागंज, उत्तरौला, श्रावस्ती, भिनगा और बहराइच तक रेलवे लाइन बनाने का लक्ष्य है। अक्टूबर 2018 में इस महत्वपूर्ण परियोजना को मंजूरी मिली।

यहां बनेंगे रेलवे स्टेशन

बरदेहरा, भिनगा, लक्ष्मनपुर, गोडपुरवा, इकौना, श्रावस्ती, खगईजोत, श्रीदातगंज, उतरौला, बंजरहा, डुमरियागंज, भग्गोभार, बांसी, खेसरहा, मेहदावल और भगौली बाजार में स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा।

ये पढ़ें - Bihar के इस शहर पर खर्च होंगे 2054 करोड़ रुपए, मिलेगी हर तरफ शानदार सुविधाएं