UP के इन 2 जिलों में बिछेगी नई रेलवे लाइन, एक स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन

उत्तर प्रदेश के 2 जिलों में नई रेल लाइन का विस्तार अब जल्द ही शुरू हो जाएगा. दोनों की जिलों के लोगों कों लेकर यह अच्छी खबर है, आइये जानें
 

UP New Rail Line : कासगंज-एटा के बीच रेल लाइन विस्तार की लम्बे समय से उम्मीद लगाकर बैठे लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है, क्योंकि अब जल्द ही एटा-कासगंज रेलवे लाइन का विस्तार शुरू होने जा रहा है। सामूहिक बजट के बाद 276 करोड़ रुपये की लागत से एटा-कासगंज के बीच रेल लाइन का विस्तार प्रस्तावित किया गया है। इससे अब लोगों को इन दोनों जिलों के बीच रेल सफर की उम्मीद जाग उठी है।

एटा-कासगंज रेल विस्तार के लिए बजट की बाधा खत्म हो गई है। यूपी की रेल परियोजनाओं के लिए प्रदेश सरकार को 17 हजार 507 करोड़ रुपये मिले थे। इनमें से 276 करोड़ रुपये की धनराशि 29 किलोमीटर लंबी एटा कासगंज के बीच रेलवे लाइन बिछाई जाने के लिए खर्च की जाएगी। रेलवे लाइन के विस्तार के लिए जल्द ही काम भी शुरू किये जाने की लोगों की उम्मीदें बढ़ गईं हैं।

केंद्र ने यूपी सरकार को दिये 17 हजार 507 करोड़ रुपये

जारी किए गए केंद्रीय बजट में रेल परियोजनाओं के विस्तार के लिए प्रावधान किया गया है। इसमें केंद्र सरकार ने यूपी सरकार को 17 हजार 507 करोड़ रुपये दिए हैं, जबकि एटा-कासगंज रेलवे लाइन के विस्तार के लिए बजट से पहले सांसद द्वारा इस रेल प्रोजेक्ट का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे वित्तमंत्री ने मंजूरी दी। बजट में धनराशि की घोषणा की गई थी, आवंटन अब किया गया है।

लंबी दूरी की ट्रेनें भी रुकेंगी

रेलवे लाइन का विस्तार होने के बाद एटा की रेलवे कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी और कासगंज से कनेक्ट होने के बाद ट्रेनों का संचालन यहां बढ़ जाएगा। लंबी दूरी की ट्रेनें यहां से मिल सकेंगी। एटा के रेलवे स्टेशन को जंक्शन में परिवर्तित किया जा सकता है। रेलवे लाइन का विस्तार होने के बाद कासगंज एटा में व्यापार करने वाले लोगों के साथ-साथ अन्य लोगों को भी व्यापार मे राहत मिलेगी। इस रेलवे लाइन का विस्तार होने के बाद एटा में ट्रेन कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी और कासगंज से जुड़ने के बाद ट्रेनों का संचालन बढ़ जाएगा, साथ ही एटा के रेलवे स्टेशन को जंक्शन में बदला जा सकता है.

बीजेपी सांसद राजवीर सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार ने यूपी सरकार को रेल परियोजनाओं के संदर्भ में 17 हजार 507 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है, जिसमें से एटा-कासगंज रेल विस्तार के लिए भी धनराशि दी गई है। इस परियोजना पर शीघ्र काम शुरू होगा। इसके लिए रेल विभाग के अधिकारियों से हम संपर्क में है।

Also Read: कोटा मंडी भाव 26 सितंबर 2023: गेहूं व सोयाबीन में तेजी, चना, उड़द, मूंग और धनिया भाव गिरे