New Railway policy : रेलवे यात्रियों के लिए लाई गई नई पॉलिसी, यात्रियों को मिलेगा यह बड़ा फायदा 

New Railway policy : रेलवे अपने यात्रियों को शानदार सुविधा देने के लिए लगातार  प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में रेलवे अपने यात्रियों के लिए नई पॉलिसी लाई गई है। जिसके चलते यात्रियों को यह बड़ा फायदा मिलेगा...

 

The Chopal News:- ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करेगी।

इस योजना के तहत ट्रेनों में सफाई, गंदे कंबल और खराब खाना परोसने जैसी यात्रियों की शिकायतों का निपटारा होगा। इसके तहत मलादा मंडल सहित देश के सभी रेल मंडलों में एक ही एजेंसी को यात्रा के दौरान मिलने वाली कैटरिंग, बेडरोल सहित अन्य सुविधाओं का ठेका मिलेगा।

ये भी पढ़ें - यूपी में बहन बेटी को छेड़ने वालों की खैर नहीं, गोरखपुर से सीएम योगी का शोहदों को अल्टीमेटम 

- दिल्ली से इसकी शुरुआत की जा रही है। इसके बाद इसे सभी रेलवे जोन में लागू किया जाएगा, ताकि यात्री को बेहतर सुविधा मिले।

- वर्तमान में रेलवे के खानपान टूरिस्ट आदि से जुड़े कार्यों को आइआरसीटीसी के द्वारा देखा जाता था। अब रेलवे बोर्ड खानपान और अन्य सेवाओं के लिए ठेकेदार नियुक्त करेगा।

- रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि रेलवे के रेल मदद एप पर स्वच्छता और खानपान से जुड़े काफी शिकायतें आनी शुरू हो गई थी।

- पहले चरण में दिल्ली से खुलने वाली 245 ट्रेनों में इसे शुरू किया जाना है। इसके बाद एक-एक कर अन्य मंडल और जोन में यह शुरू होगी। रेलवे इसे शुरू करने के लिए पूर्व में चयनित एजेंसी की कार्य अवधि समाप्त होने का इंतजार कर रही है।

ये भी पढ़ें - Asia Cup 2023: एशिया कप में फाइनल में बने एक बढ़कर एक रिकॉर्ड, हमेशा रखे जायेंगे याद