Noida में अवैध निर्माण पर प्राधिकरण का बड़ा कदम, 15000 वर्गमीटर जमीन को कराया जाएगा खाली

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आस पास बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण हो रहा है। नोएडा एयरपोर्ट की प्रस्तावित सड़क पर हो रहे निर्माण को बुधवार को यमुना प्राधिकरण के दस्ते ने ध्वस्त कर दिया। भूमि स्वामी जमीन की चारदीवारी और निर्माण कार्य कर रहा था।
 

The Chopal : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आस पास बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण हो रहा है। नोएडा एयरपोर्ट की प्रस्तावित सड़क पर हो रहे निर्माण को बुधवार को यमुना प्राधिकरण के दस्ते ने ध्वस्त कर दिया। भूमि स्वामी जमीन की चारदीवारी और निर्माण कार्य कर रहा था।

एयरपोर्ट के आसपास हो रहा निर्माण

प्राधिकरण ने 15000 वर्गमीटर जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया है। दयानतपुर गांव में भी अतिक्रमण के खिलाफ जल्द ही बड़े स्तर पर कार्रवाई की तैयारी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आस पास की जमीन बेशकीमती है। जमीन पर कब्जा करने के लिए बड़े पैमाने पर निर्माण हो रहा है। यहां तक की प्रस्तावित सड़क की जमीन पर भी अतिक्रमण कर निर्माण हो रहा है।

ओएसडी लैंड शैलेंद्र सिंह ने बताया कि साबौता मुस्ताफाबाद गांव में बुधवार को कार्रवाई करते हुए 15000 वर्गमीटर जमीन को अतिक्रमण मुक्त किया गया है। इसकी कीमत करोड़ों रुपये में है। भूमि स्वामी जमीन की चारदीवारी व निर्माण कार्य करा रहा था। इस जमीर पर प्रस्तावित सड़क नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ेगी। दयानतपुर गांव में भी बड़े पैमाने पर हो रहे निर्माण को प्राधिकरण ने चिह्नित कर लिया है। इसके खिलाफ भी जल्द कार्रवाई होगी।

भूमाफिया करा रहे अतिक्रमण

नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक जमीन पर अवैध निर्माण के लिए भूमाफिया संगठित रूप से काम कर रहे हैं। बड़े भूमाफिया लोगों को छोटे भूखंड बेचकर उन पर निर्माण करा रहे हैं। भू माफिया की योजना है कि बड़ी संख्या में निर्माण होने के कारण प्राधिकरण की कार्रवाई से बचा जा सकेगा। अधिक संख्या में लोगों के निर्माण होने के कारण कार्रवाई का विरोध करने वालों की संख्या भी अधिक हो जाएगी।

इसका फायदा उठाकर उन्हें भी अपने अवैध निर्माण को बचाने में मदद मिलेगी। प्राधिकरण ने दयानतपुर क्षेत्र में ऐसे 12 भू माफिया को चिह्नित किया है। दयानतपुर गांव नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण से प्रभावित क्षेत्र में शामिल है। जिन जमीनों पर अतिक्रमण हो रहा है, वह प्राधिकरण की प्रस्तावित सड़कों का हिस्सा है। जमीन पर अतिक्रमण होने से सीधे नियोजित विकास पर असर पड़ेगा।

ये पढ़ें - Delhi-Mumbai Expressway : NCR के तीन गांवों को 23 घंटे बिजली गुल, एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर चल रहे काम में HT लाइन टूटी