Noida के 19 गांवों की लगी लॉटरी, बनाएं जाएंगे स्मार्ट, लाइब्रेरी, ऑप्टिकल फाइबर, सड़कें जैसे होंगे कार्य

Smart Village : 19 गांव यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा स्मार्ट बनाए जाएंगे। इनमें शहरी सुविधाएं विकसित होंगी। विशेष रूप से इंटरनेट स्पीड पर ध्यान दिया जाएगा। लिस्ट में सात नए गाँव भी शामिल हैं।

 

The Chopal : यमुना विकास प्राधिकरण (यीडा) के 19 गांवों को स्मार्ट बनाने के लिए लगभग 156 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनमें शहरी सुविधाएं विकसित होंगी। विशेष रूप से इंटरनेट स्पीड पर ध्यान दिया जाएगा। गांवों में ऑप्टिकल फाइबर, लाइब्रेरी, सामुदायिक केंद्र, बेहतर सड़क, स्कूलों का पुनर्निर्माण आदि काम होंगे। इस वित्तीय वर्ष में प्राधिकरण ने स्मार्ट गांवों की सूची में सात नए गांवों को भी शामिल किया है। इनमें दो अन्य गांव शामिल हैं: उस्मानपुर, कादरपुर, रबुपूरा, चांदपुर, जगनपुर। प्राधिकरण ने इन्हें स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। 

प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि इस वर्ष 19 स्मार्ट गांवों के अलावा 108 अन्य गांवों में विकास और निर्माण कार्यों पर 186 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पिछले वर्ष स्मार्ट विलेज पर 68 करोड़ रुपये और अन्य गांवों पर 56 करोड़ रुपये खर्च किए गए। इस वर्ष गांवों के बजट में दो से तीन गुना की वृद्धि हुई है। प्राधिकरण का मानना है कि गांवों में इंटरनेट स्पीड और लाइब्रेरी की उपलब्धता से यहां रहने वाले छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, प्राधिकरण का मानना है कि ये सुविधाएं अन्य उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी होंगी। जेवर के कई गांवों में इंटरनेट सेवा की कमी है। इसके लिए यीडा क्षेत्र में घर पर मोबाइल टावर लगाने की अनुमति भी प्राधिकरण से मिलेगी।

ये पढ़ें - UP के 518 गांवों को चीरता जाएगा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, 7467 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा, इसी वर्ष होगा शुरू 

शहर 75 करोड़ से हरा-भरा होगा 

उद्यान के लिए प्राधिकरण 75 करोड़ रुपये खर्च करेगा। उद्यान पर पिछले वर्ष 13 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। इससे शहर सुंदर होगा। इसके अलावा, शहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं पर प्राधिकरण पांच करोड़ रुपये खर्च करेगा। इससे शहर में सड़कों, सीवरों, बिजली आदि का निर्माण किया जाएगा।

तीन सेक्टरों में भूमि अधिग्रहण होगा 

यमुना विकास प्राधिकरण भी सेक्टर-28, 21 और 34 में अतिरिक्त जमीन खरीदेगा। सेक्टर-21 में फिल्म सिटी का प्रस्ताव है। यहां कुछ जमीन मिलनी बाकी है। सेक्टर-34 में व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी, जबकि सेक्टर-28 में एक मेडिकल डिवाइस पार्क और डाटा सेंटर प्रस्तावित है। इसी वर्ष प्राधिकरण इन सेक्टरों की पूरी जमीन भी खरीदेगा। यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने कहा, 'यीडा क्षेत्र में विकास एवं निर्माण कार्यों को गति देने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है.' इस वर्ष शहर से गांव तक विकास पर दो हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

ये पढ़ें - दो बच्‍चों की मां के प्यार में पड़ी लड़की, घर छोड़ उठाया यह कदम