Noida के आसपास घूमने की ये हैं 5 मनमोहक जगहें, एकबार देखने पर भी नहीं भरेगा दिल
 

Noida Weekend Getaway 2023 : अगर आप भी घुमने का कर रहे है प्लान तो आज हम आपको बताने जा रहे है नोएडा के पास की उन जगहों के बारे में, , जिन्हें देखने के लिए आपकी आंखें तरस गई होंगी। 

 

The Chopal - नोएडा में तो आपने बहुत सी जगह देख ली होंगी, बच्चों को भी वीकेंड पर एक से एक जगह बेहतरीन जगहों पर घुमा दिया होगा, अब घूमिए नोएडा के आसपास की कुछ ऐसी अनदेखी जगहों के बारे में, जिन्हें देखने के लिए आपकी आंखें तरस गई होंगी। इनमें से कुछ जगहों को आपने कई बार सुना होगा, तो कुछ ऐसी हैं, जिनका आपको नाम तक नहीं पता होगा। तो चलिए जानते हैं, नोएडा के पास की उन जगहों के बारे में, जिन्हें आप वीकेंड पर प्लान कर सकते हैं या फिर 3 से 4 दिन की छुट्टी में घूमने के लिए जा सकते हैं।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ताओं की हुई मौज, अब खुद जनरेट कर सकेंगे बिजली बिल

गुशैनी - Gushaini

मुख्य हिल स्टेशनों से दूर स्थित, इस डेस्टिनेशन में आपको कुछ बेहतरीन होमस्टे मिल जाएंगे, जहां आपको आप अपना वीकेंड प्लान कर सकते हैं। फैमिली के साथ घूमने-फिरने के लिए ये जगह बेस्ट है और नोएडा वासियों ने तो इस जगह के बारे में तो सुना भी नहीं होगा। ये हिल समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जो इस जगह को और भी दिलचस्प बना देता है। ये हिल स्टेशन ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के काफी पास है, तो आप प्रकृति में सुकून भरे पल बिताने के बाद यहां भी जा सकते हैं।

रामगढ़ - Ramgarh

नौकुचियाताल से घुमावदार सड़कों के माध्यम से आप एक घंटे की ड्राइव दूर इस जगह को भी अपनी वीकेंड लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। पूरे रास्ते आपको ऊंचे देवदार के पेड़, सीढ़ियां और दूर की पहाड़ियां देखने को मिल जाएंगी। चूंकि यहां अभी व्यवसायीकरण नहीं हुआ है, इसलिए यहां आपको लोगों की कम भीड़ देखने को मिलेगी। अच्छा है, अगर आप शांति में कुछ दिन अकेले रहना चाहते हैं, तो ये जगह भी घूमने के लिए बेस्ट है।

सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान - Sariska National Park

अरावली पहाड़ियों की गोद में बसा यह राष्ट्रीय उद्यान जानवरों को देखने के अलावा प्रकृति के बीच शांति के पल बिताने का भी समय देता है। अभी यहां आपको चीतल, जंगली सूअर, सांभर, रीसस मकाक और अन्य जैसे बाघों के अलावा कई जानवर देखने को मिल जाएंगे। यहां आप कई पक्षी प्रजातियों को भी देख सकते हैं, जैसे बंदरगाह बटेर, रेत ग्राउज़, क्रेस्टेड सर्प ईगल।

मनाली - Manali

एडवेंचर लवर्स और बैकपैकर दोनों के लिए मनाली एक लोकप्रिय गेटवे है। अगर आप अभी घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, या फिर न्यू ईयर पर यहां जाना चाहते हैं, तो फैमिली के साथ ये जगह परफेक्ट है। हिमालय में बसे इस डेस्टिनेशन में आपको चारों तरफ अच्छी-खासी हरियाली देखने को मिलेगी। इसके आसपास कुठार और नग्गर जैसी जगहों पर भी आप जा सकते हैं।

नौकुचियाताल - Naukuchiatal

नौकुचियाताल कम खोजे गए हिल स्टेशनों में से एक है, यहां कम ही लोगों की भीड़ देखी जाती है। अगर आप कम भीड़ में घूमना-फिरना चाहते हैं नौकुचियाताल हिल स्टेशन भी कुछ कम नहीं है। पहाड़ी जगह को देखने के लिए, मछली पकड़ना, कयाकिंग, बोटिंग जैसी एक्टिविटी करने के लिए ये जगह भी एकदम परफेक्ट है।

ये पढ़ें - UP में यह हाईवे 22 जिलों और 37 तहसीलों से गुजरेगा, जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू