MP में बनेगा अब एक और 6 लेन हाईवे, 988 करोड़ आएगी लागत, ऐसा रहेगा रूट

Indore Ujjain Highway : लोकनिर्माण मंत्री राकेश सिंह ने इंदौर-उज्जैन हाईवे को सिक्स लेन बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंधों को पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कार्य योजना की आर्थिक मंजूरी के बाद इसे कैबिनेट में प्रस्तुत करने के लिए सभी प्रबंधों को सुनिश्चित किया जाएगा।

 

Indore Ujjain Highway Six Lane 2024 : मध्य प्रदेशवासी इस फैसले बहुत ज्यादा खुश भी हैं। सिंहस्थ-2028 से पहले राज्य में इंदौर-उज्जैन हाईवे सिक्स लेन का निर्माण 988 करोड़ रुपये में किया जाएगा, जिसके लिए मोहन सरकार ने काम शुरू भी कर दिया है। लोकनिर्माण विभाग ने गुरूवार को मंत्रालय में अपनी कार्ययोजना को मंत्री राकेश सिंह को प्रस्तुत किया। बैठक में कहा गया कि वित्तीय अनुमोदन के बाद कार्ययोजना कैबिनेट में प्रस्तुत की जाएगी।

PWD मंत्री ने कार्य योजना प्रस्तुत करते हुए ये निर्णय दिए

वास्तव में, लोकनिर्माण मंत्री राकेश सिंह ने मंत्रालय में सिंहस्थ-2028 के आयोजन और इंदौर-उज्जैन हाईवे पर बढ़ते हुए ट्रैफिक दबाव को देखते हुए इंदौर-उज्जैन हाईवे को सिक्स लेन मार्ग बनाने की कार्ययोजना प्रस्तुत की। राकेश सिंह ने कार्ययोजना को वित्तीय मंजूरी के बाद कैबिनेट में प्रस्तुत करने के लिए सभी प्रबंधों को पूरा करने के निर्देश दिए।

ये पढ़ें - UP-बिहार में इलेक्ट्रिक स्कूटर और गाड़ियां खरीदने पर मिलेगी तगड़ी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

कैबिनेट प्रस्ताव

बैठक में कहा गया कि वित्तीय अनुमोदन के बाद कार्ययोजना कैबिनेट में प्रस्तुत की जाएगी।समाचारों के अनुसार, राज्य सरकार इस परियोजना पर चालिस प्रतिशत धन खर्च करेगी, और निर्माण एजेंसी शेष धन खर्च करेगी। निर्माण एजेंसी को एक निश्चित अवधि में राज्य सरकार की किस्तों में खर्च का भुगतान करना होगा। सड़क विकास निगम टोल टैक्स वसूलेगा। सैद्धांतिक सहमति के बाद प्रस्ताव प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा. इसके बाद बजट प्रविधान किया जाएगा और निविदा आहूत की जाएगी।

ऐसा रहेगा रूट

लोक निर्माण विभाग ने प्रस्तावित कार्ययोजना के तहत स्टेट हाईवे 59 इंदौर-उज्जैन को सिक्स लेन किया जाएगा।
यह लगभग 48 किमी इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज गेट से उज्जैन के हरिफाटक चौराहे तक रहेगा।
इसमें उज्जैन शहर में फ्लाइओवर, सर्विस रोड और दो बड़े पुल भी बनाए जाएंगे। प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, इस कार्य में 988 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

ये पढ़ें - नए प्रेमी के साथ मिलकर पुराने प्रेमी को उतारा मौत के घाट… इस तरह हुआ खुलासा