अब होगा निशुल्क इलाज, 35000 नए परिवार होंगे योजना शामिल, जल्दी करे आवेदन
 

आयुष्मान भारत योजना में भाग लेने से वंचित रह गए लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है। 13 सितंबर से योजना में भाग लेने के लिए आवेदन करना शुरू हो जाएगा। इस बार योजना का लाभ लेने के लिए परिवार में छह या अधिक सदस्य होना चाहिए।
 

The Chopal - आयुष्मान भारत योजना में भाग लेने से वंचित रह गए लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है। 13 सितंबर से योजना में भाग लेने के लिए आवेदन करना शुरू हो जाएगा। इस बार योजना का लाभ लेने के लिए परिवार में छह या अधिक सदस्य होना चाहिए। गाजियाबाद के सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग डेढ़ लाख परिवार लाभार्थी हैं। अब केंद्रीय सरकार लगभग 35 हजार परिवारों को इस कार्यक्रम में शामिल करेगी। शनिवार को प्रदेश के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बारे में बताया है।

ये भी पढ़ें - राजस्थान के इन जिलों में होगी जबरदस्त बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट 

CEMO ने बताया कि इस बार योजना में 6 या ज्यादा सदस्यों वाले परिवारों को प्राथमिकता मिलेगी। प्रधानमंत्री योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 सितंबर को शुरू होंगे। गौरतलब है कि PM नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत योजना का उद्घाटन किया था। सरकार का लक्ष्य इस योजना से देश के 40 करोड़ से अधिक लोगों को कवर करना है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले योग्य परिवारों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है और आयुष्मान भारत स्कीम से जुड़े अस्पतालों में से पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज प्रदान किया जाता है।   

ये भी पढ़ें - UP के इन 24 गांवों की जमीन खरीदने बेचने पर लगाई गई रोक, बसेगा नया शहर