Bihar में अब जमीनों को लेकर आई बड़ी अपडेट, नई तकनीकी से होगा जमीन का डिजिटल सर्वे
 

Bihar News : बिहार में किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दें कि बिहार में जमीन का डिजिटल सर्वे का काम अब शुरू किया गया हैं। जमीनों के डिजिटल सर्वे के लिए कृषि विभाग जोरो शोरों से तैयारी में जुट गया है। बिहार की बिहार में कृषि विभाग ने हर गांव से तीन-चार किसान सलाहकार के साथ कृषि समन्वयक टीम की नियुक्ति की है। कृषि विभाग किस टीम के साथ किसान सलाहकार हर खेत में पहुंचकर जांच पड़ताल करेंगे। पढ़ें पूरी खबर 

 

Bihar Digital Land Survey : बिहार में किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दें कि बिहार में जमीन का डिजिटल सर्वे का काम अब शुरू किया गया हैं। बिहार में कृषि विभाग द्वारा जमीनों का डिजिटल सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। कृषि विभाग हर गांव से तीन-चार किसान सलाहकार के साथ खेतों में पहुंचकर आंकड़ा जुटाएंगे। बता दें कि केंद्र सरकार की दिशा निर्देश के अनुसार बिहार में खेतों का डिजिटल सर्वे शुरू करवा दिया गया है। प्रत्येक गांव में तीन से चार कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार टीम है। टीम के सभी सदस्यों को प्रत्येक खेत तक पहुंचना पड़ता है, जो विभाग की वेबसाइट पर संबंधित खेतों का स्थानांकित है।

साइट पर लोकेशन डालने पर भूस्वामी का नाम और पता दिखाया जाएगा। फिर खेतों की वर्तमान स्थिति का चित्र वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। टीम के सदस्य खेतों की अवस्था जानते हैं। खेत बंजर है, परती है या फिर फसल उग रही है। उन खेतों में किस प्रकार की फसल उगती है? सिंचाई के उपकरण क्या हैं? विभागीय वेबसाइट पर बगीचा की जानकारी दी जाती है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि निकट भविष्य में यह कार्य किसानों के लिए फायदेमंद हो सकता है। केंद्र सरकार की किसानों को समृद्ध बनाने की योजना धरातल पर उतर सकती है, जिससे किसानों का जीवन बेहतर होगा।

केंद्रीय सरकार के निर्देश पर खेतों का डिजिटल सर्वेक्षण (BOAO)

बीएओ संजय कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश पर खेतों का डिजिटल सर्वे चलाया जा रहा है, जिसे हम और जिला कृषि पदाधिकारी देख रहे हैं। सर्वे में कृषि समन्वयकों और किसान सलाहकार नियुक्त किए गए हैं। खेतों की वर्तमान स्थिति को वेबसाइट पर प्रदर्शित करना है।