Bihar में अब जमाबंदी के लिए सबसे पहले करना पड़ेगा ये काम, वर्ना हो जाएगी लॉक

Bihar News : यदि आप अपनी जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़ने और मोबाइल नंबर से जोड़ने में असफल रहे हैं, तो आपका जमाबंदी एक महीने के भीतर अंचल कार्यालय द्वारा लॉक कर दिया जाएगा।

 

The Chopal : यदि आप अपने जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करके मोबाइल नंबर से जोड़ते हैं, तो सब ठीक है. अगर आप इसे एक महीने के भीतर आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं और मोबाइल नंबर से नहीं जोड़ते हैं, तो आपका जमाबंदी अंचल कार्यालय द्वारा लॉक हो जाएगा. इसलिए, कृपया अपने जमीन की जमाबंदी को लॉक होने से बचाने के लिए

जमीन की अद्यतन जानकारी मिल सकती है

ज्ञात है कि जहानाबाद क्षेत्रीय अधिकारी ने सभी जमीन मालिकों को आधार कार्ड से अपनी जमीन की जमाबंदी को लिंक करने का आदेश दिया है। साथ ही साथ कहा है कि जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद उसे मोबाइल नंबर से भी जुड़वा लें, ताकि आपको जमीन के अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सके.

ये पढ़ें - UP के इस शहर में 200 भवनों पर गरजेगा बुलडोजर, योगी सरकार की ये तैयारी 

मोबाइल पर लगान सूचना दी जाएगी

सीओ द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जो भी जमीन मालिक अपने जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़ते हुए मोबाइल नंबर से जोड़ते हैं, तो मोबाइल नंबर पर नवीनतम जानकारी दी जाएगी। सरकार द्वारा निर्धारित लगान में बढ़ोतरी और जमाबंदी में बदलाव की जानकारी भी मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।

क्या कहता हैं नियम

जमीन मालिक को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए जमीन का रसीद, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर स्थानीय राजस्व अधिकारी को देना होगा। इसके बाद जमीन की जमाबंदी ऑनलाइन राजस्व कर्मचारी द्वारा की जाएगी। Online करने के बाद जमीन मालिक को 10 दिनों के अंदर आधार कार्ड से लिंक होने की जानकारी मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी।

भूमाफियाओं को सजा मिलेगी!

जानकारों का कहना है कि अब जमीन पर धोखाधड़ी करना बहुत मुश्किल होगा। बिहार सरकार ने इसके लिए महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। भूमि विवाद को नियंत्रित करने के लिए अंचल कार्यालय ने एक विशिष्ट अभियान शुरू किया है। भूमि जमाबंदी को आधार से जोड़ने के बाद, कोई भी व्यक्ति फर्जी रजिस्ट्री नहीं कर सकेगा। जमाबंदी के लिए मोबाइल नंबर भी आवश्यक हैं।

मालगुजारी रसीद देना होगा

जमाबंदी रैयत की भूमि को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. जमाबंदी रैयत को आधार कार्ड और मालगुजारी रसीद की छायाप्रति के अलावा अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा। रैयत का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर इसके बाद जमीन की जमाबंदी से लिंक किया जाएगा।

जमाबंदी रैयत की हो गई मृत्यु, तो करें यह काम

जमाबंदी पंजी को आधार कार्ड से जोड़ने में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि अभी भी बहुत से जमाबंदी उपलब्ध हैं, जिनका रैयत मर चुका है और उनके नाम पर ही मालगुजारी रसीद काटी जाती है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जमाबंदी खाताधारक की पंजी को उसके सबसे नजदीकी संबंधी के आधार कार्ड से जोड़ने की योजना बना रहा है, लेकिन इसके लिए उन्हें कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।

पदाधिकारी के अनुसार 

जहानाबाद के सीओ संजय कुमार अम्बष्ट ने कहा कि सभी जमीन मालिकों को एक महीने के अंदर अपनी जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करने का आदेश दिया गया है. अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो जमीन की जमाबंदी बंद कर दी जाएगी।

ये पढ़ें - Uttarakhand में यहां हाईवे पर बनेगा प्रदेश का पहला सिग्नेचर ब्रिज, रोशनी से जगमगा उठेगा