अब फोन पर बुक होगी ट्रेन की अनारक्षित टिकट, डाउनलोड करें यह ऐप

ट्रेन यात्रियों के लिए राहत की खबर आई है। अब आप अनारक्षित ट्रेन टिकट फोन पर भी खरीद पाएंगे। इसके लिए अनारक्षित टिकटिंग ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी।

 

The Chopal News : रेलवे यात्रियों के ये एक गुड न्यूज आई है। अब यात्रियों को अनारक्षित टिकट के लिए घंटों इंतजार करना नहीं पड़ेगा। अब मोबाइल फोन पर अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। यात्री अपने स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट बुक करवा सकते हैं और पेपरलेस टिकट के साथ यात्रा कर सकते हैं। यात्रियों को इस सुविधा को लेकर बुधवार को चारबाग रेलवे स्टेशन पर पंपलेट भी दिए गए। 

उत्तर रेलवे के वरिष्ठ डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि अनारक्षित ट्रेन टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर पर नहीं जाना होगा। रेल यात्रियों को अनारक्षित टिकटिंग एप्लीकेशन को अपने स्मार्ट मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। आपको ऐप में लॉगिंग करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद टिकट बेच सकते हैं। 

इस ऐप में अनारक्षित टिकट बुक करने के दो तरीके हैं। पहले, आपका टिकट बुक और ट्रैवेल पेपर लेस विधि से अंकित होगा। यात्रा के दौरान टिकट का प्रिंट नहीं लेना होगा। दूसरा, इस प्रक्रिया के तहत यात्रा के दौरान किताबों और ट्रैवेल पेपर का प्रिंट लेना अनिवार्य है। यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन के बुकिंग काउंटर से इस तरीके से बुक किया गया टिकट प्रिंट करना होगा।

 रेलवे टिकट काउंटर पर इस तरह के टिकटों को निरस्त करना संभव होगा। किराया इस प्रक्रिया में ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा। एप के माध्यम से सामान्य टिकट खरीदने के तीन घंटे के भीतर किसी भी ट्रेन से यात्रा करनी होगी। 

ये पढ़ें - UP में 18-19-20 जनवरी को भयंकर मौसम का Triple Attack, बेहाल कर देगा शीतलहर और घना कोहरा