मेट्रो की तर्ज पर अब सामान्य ट्रेनों में भी होगी अनाउंसमेंट, अगला स्टेशन स्पीड आदि की मिलेगी पूरी जानकारी

Announcement in Trains Like Metro: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें... गोरखपुर दूसरा स्टेशन है। ट्रेन पूरी तरह से रुकने पर ही उतरें.. ट्रेनों में भी जल्द ही मेट्रो की तरह ही शोर होगा।
 

The Chopal (Indian Railways) : यात्रीगण कृप्या ध्यान दें... गोरखपुर दूसरा स्टेशन है। ट्रेन पूरी तरह से रुकने पर ही उतरें.. ट्रेनों में भी जल्द ही मेट्रो की तरह ही शोर होगा। ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को कोच के अंदर सूचना सुनाई जाएगी। कोच ट्रेन के स्थान और समय को जानता रहेगा।

यात्रियों की कोच में लगे एलईडी पर ट्रेन की स्पीड भी दिखेगी। यात्रियों को पता चलेगा कि उनकी ट्रेन किस रफ्तार से चल रही है। यह सुविधा पहले नए इकोनॉमी बोगियों में होगी। नई इकोनॉमी कोच में स्टेशनों की तरह सूचना प्रणाली होगी। यात्रियों को आने वाले स्टेशनों के अलावा ट्रेनों के अलग-अलग स्टेशनों पर पहुंचने का समय भी बताया जाएगा अगर ट्रेन विलंब हो जाएगा।

फिर भी, महानगरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनों में कोच में यात्रियों को सूचना प्रणाली से आने वाले स्टेशन सहित अन्य विवरण मिलता है। नई इकोनॉमी कोच में, यात्री बर्थ पर बैठे-बैठे यह जान सकेंगे कि टॉयलेट खाली नहीं है।

इकोनॉमी कोच के किराये में 10% की कमी

नई इकोनॉमी कोच का किराया थ्री टियर AC कोच से 10% कम है। जबकि सभी सुविधाएं लगभग सामान्य थर्ड एसी कोच की होंगी। सीटों की लंबाई-चौड़ाई और उनके बीच के गैप दोनों में कमी आई है।

ये संदेश मेट्रो की तरह सुनाई देंगे

- ट्रेन में यात्रा करते समय वेटर को टिप न दें। अगर वेटर टिप चाहता है, तो शिकायत करें।

- ट्रेन में शराब पीना और धूम्रपान करना मना है। अगर आप ऐसा करते पाए जाते हैं, तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

- स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने में रेल यात्री की मदद करें। यात्रा के दौरान ट्रेन की बोगी से लेकर स्टेशन परिसर को साफ करने में रेलवे का सहयोग करें।

- पीने का पानी पीने के बाद उसे क्रश कर दें।

- डिब्बे को साफ करने के लिए ऑनबोर्ड घर कीपिंग स्टॉफ से संपर्क करें।

- ट्रेन के अंदर या स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने पर 500 रुपये तक की सजा हो सकती है।

- ट्रेन के अंदर इमरजेंसी खिड़कियों को पहले से जानें।

- ट्रेनों की आवागमन से संबंधित जानकारी के लिए 139 और यात्रा के दौरान किसी भी शिकायत के लिए 138 डॉयल करें।

- सुरक्षा शिकायतों के लिए 182 डॉयल करें।

ये पढ़ें - UP में अब सपने में भी नहीं होगी बिजली चोरी, कटिया लगाने वाले हो जाए सावधान