Bihar के  मखाना, मशरुम, लीची और भिंडी के दीवाने है लोग, खाता है पूरा देश

 

The Chopal - पूरे देश को बिहार के किसानों की मेहनत ने चौंका दिया है। आज बिहार भिंडी, लीची, मशरूम और मखाना उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ राज्य बन गया है। इसका अर्थ है कि बिहार के किसानों ने देश भर में भिंडी, लीची, मशरूम और मखाने का सबसे अधिक उत्पादन किया है। यही कारण है कि आज बागवानी फसलों के मामले शानदार हैं।

ये भी पढ़ें - UP के इस जिले में बनेगा राज्य का वेटरनरी कालेज, 50 एकड़ जमीन पर होगा तैयार 

उद्यान निदेशक अभिषेक कुमार ने बताया कि बिहार देश का तीसरा सबसे बड़ा आलू उत्पादक राज्य बन गया है। जबकि बिहार देश में आम और शहद उत्पादन में चौथे स्थान पर है। इससे आम, आलू और शहद की खेती करने वाले किसानों के चेहरे खिल गए हैं। उन्हें आने वाले दिनों में अधिक से अधिक मुनाफा मिलेगा। उन्हें सरकार से भी प्रोत्साहन राशि मिलेगी। जानकारी के अनुसार, देश में लीची उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत बिहार अकेले उत्पादित होता है। साथ ही, मखाने के उत्पादन में बिहार का हिस्सा कुल उत्पादन का 15 प्रतिशत है। इससे मखाने की खेती करने वाले किसानों का सीना चौड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें - UP में यहां बनेगा 610 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेस वे, कई जिलों की मौज 

इससे किसानों को बहुत लाभ हुआ 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बिहार में मशरूम की खेती करने वाले किसानों को भी कम गर्मी नहीं लगती। यहां के किसान देश का दस प्रतिशत मशरूम उत्पादन करते हैं। खास बात यह है कि यहां के किसानों ने कई अलग-अलग किस्मों के मशरूम की खेती की है। यहां पर महिलाएं भी घर के अंदर मशरूम उगा रही हैं। इसके लिए राज्य सरकार भी किसानों को सब्सिडी देती है। किसानों को इससे बहुत लाभ हुआ है।

मखाने का उत्पादन कुल उत्पादन का 85 प्रतिशत 

हरी सब्जी की खेती में भी बिहार आने वाला है। 13 प्रतिशत लंबी फिंडी देश में यहां के किसानों ने उत्पादित की है। विशेष बात यह है कि यह आंकड़ा उद्यान निदेशालय ने जारी किया है। जानकारी के अनुसार, बिहार मखाने की खेती में अन्य राज्यों से बहुत आगे है। यहां मखाने देश के कुल उत्पादन का 85 प्रतिशत बनाते हैं। यहां के किसान देश में 17.1 प्रतिशत आलू उत्पादन करते हैं।

12.6% बिहार शहद बनाते 

वहीं, बिहार देश के कुल उत्पादन का 12.6% है। साथ ही बिहार 8 प्रतिशत से अधिक आम उत्पादन कर रहा है और 6 प्रतिशत से अधिक केला उत्पादन कर रहा है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिहार शहद उत्पादन में नंबर वन राज्य बन जाएगा अगर प्रोसेसिंग यूनिट की अच्छी व्यवस्था होगी।