UP के इस शहर में ओवरब्रिज पर अगले महीने फर्राटा भरेंगे लोगों, जाम से मिलेगी मुक्ति 
 

UP News: पनकी रेलवे लाइन पर बनाए जा रहे दोनों पुलों का काम लगभग पूरा हो गया है। दोनों पुलों को 150 करोड़ रुपये का खर्च आता है। इनके निर्माण से लाखों लोग बच जाएंगे। भक्तों को मंदिर जाने में भी सुविधा होगी।

 

Uttar pradesh news : पनकी रेलवे लाइन पर बन रहे दोनों ओवरब्रिज पर यातायात जल्द ही शुरू होने वाला है, हालांकि यह कानपुर में देर से है। पनकी धाम मंदिर मार्ग पुल मार्च में शुरू होगा, और अप्रैल से पावर हाउस के दूसरे तरफ बन रहे नहरिया पुल पर वाहन चलने लगेंगे। पनकी धाम में आने वाले लाखों लोगों के अलावा, इससे क्षेत्र और आसपास के लोगों को बहुत राहत मिलेगी। 2021 में, सेतु निगम ने कालपी रोड के भाटिया तिराहे से पनकी धाम मंदिर मार्ग में एक रेलवे ओवर ब्रिज (रेलवे ओवर ब्रिज) और पावर हाउस मार्केट (नहरिया की ओर) के पास एक पुल का निर्माण शुरू कराया।

ये पढ़ें - Bank Locker वालों के लिए जरूरी सूचना, जान लें ये 5 नियम 

दोनों पर लगभग 150 करोड़ रुपये खर्च हुए। दोनों पुलों की लंबाई करीब 700 मीटर है, जबकि दूसरा करीब 726 मीटर है। दोनों पुल का निर्माण दो साल में पूरा होना था, लेकिन कोरोना संकट और बाद में अफसरों की लापरवाही के कारण अभी भी शुरू नहीं हो पाए। दोनों पुलों का निर्माण अब तेजी से चल रहा है।

पनकी पॉवर हाउस मार्केट के पास दूसरे पुल पर कुछ काम बाकी है

पनकी मंदिर मार्ग पर पुल की मरम्मत 95 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है। इसमें रेलिंग है। पुल के दोनों तरफ गिट्टी के रैंप लगाए गए हैं, और सड़क पर कुछ काम बाकी है। दूसरे पुल, पनकी पॉवर हाउस मार्केट की ओर, अभी भी कुछ काम करना बाकी है। पुल के दोनों तरफ दुकानें और उनके आगे अतिक्रमण की वजह से संकरी गली, वाहनों को निकालने में मुश्किल हो रही थी, सर्विस लेन की तरह दिखाई दी।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में 10 गांवों की जमीन खरीद और बिक्री लगी रोक, सरकार का आदेश जारी

तापमान कम होने के कारण पनकी धाम मंदिर रोड को पुल की सड़क नहीं बनाया गया। तापमान अब बढ़ा है। मार्च में इस पुल पर सड़क बनाकर चलेगी। नहरिया की ओर पुल का भी 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। पुल अप्रैल में पूरा हो जाएगा। इसमें भी चर्चा होगी।  पुल 2021 से बन रहा है, लेकिन धीमी गति से हो रहा है। दोनों आने-जाने के मार्ग बंद हो गए हैं। जाम लगता है। शुरूआत बड़ी राहत देगी। निर्माण की धीमी गति से लक्ष्य समय पर पूरा नहीं हो पाया। अधिकारियों को इस पर ध्यान देना चाहिए। जनता परेशान है। दोनों पुल मार्च और अप्रैल में शुरू होने से अच्छा होगा।