Petrol Pump : पेट्रोल-डीजल की जगह आप कहीं गाड़ी में हवा तो नहीं भरवा रहे, इस प्रकार लग सकता है चूना

पेट्रोल पंप पर जब आप तेल भरवाने जाएं तो यह ध्यान में रखें कि कर्मचारी पेट्रोल डालने के कितनी देर बाद नोजल गाड़ी के टैंक से निकाल रहा है। नोजल से लगी हुई पाइप कितनी सीधी है? कहीं वो ऑटो कट होते ही फौरन नोजल गाड़ी से तो नहीं निकाल ले रहा।
 

The Chopal ( New Delhi ) क्या आपकी गाड़ी माइलेज नहीं दे रही है? दोस्तों यह सवाल अक्सर लोगों के मन में आता है कि उनकी गाड़ी अच्छा माइलेज नहीं दे रही है। लेकिन, क्या आपकी गाड़ी में बराबर पेट्रोल या डीजल पड़ रहा है? कहीं ऐसा तो नहीं हो रहा है कि आप पेट्रोल पंप पर पहुंचकर 500 रुपये की नोट देकर गाड़ी में तेल भरने को बोलते हों, लेकिन बदले में आपको 400 का फ्यूल और 100 रुपये की हवा मिलती हो।

जी हां, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पेट्रोल पंपों पर अक्सर धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। इसीलिए, आज हम आपको इस तरह की ठगी से बचने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

पेट्रोल पंप मशीन पर रखें नजर

पेट्रोल पंप पर आपको हर बार बहुत ही चौकन्ना रहना पड़ेगा। आपने कभी न कभी नोटिस किया होगा जब पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी आपका ध्यान भटकाने के लिए वहां कुछ न कुछ करता ही है। जैसे आप पेमेंट मोड के बारे में पूछेगा और कितने का तेल डालें? इसी बीच अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो कर्मचारी मीटर में खेल कर सकता है। इसलिए आपको पेट्रोल भरवाते वक्त मीटर पर बराबर नजर रखनी चाहिए। आपको ध्यान में रखना चाहिए कि पेट्रोल पंप मशीन का मीटर जीरो पर सेट है या नहीं। फर्जीवाड़ा करने वाले पेट्रोल पंपों पर अक्सर ये मीटर जीरो नहीं किया जाता है।

मीटर में हो सकती है हेराफेरी

पेट्रोल चोरी करने के लिए मीटर में हेराफेरी की जाती है। नियमों के मुताबिक पेट्रोल डालने की मशीन खराब होने पर पेट्रोल पंप मालिक प्राइवेट मैकेनिक्स से मशीन को नहीं बनवा सकते हैं, लेकिन अक्सर पेट्रोल पंप के मालिक बाहर के मैकेनिक्स से उसे ठीक करवाने के नाम पर मशीन में छेड़छाड़ करवा देते है। इसलिए आपको पेट्रोल पंप से तेल डलवाते वक्त चौकन्ना रहें और अपनी कार या बाइक का माइलेज चेक करते रहें, जिससे चोरी पकड़ में आ सके।

टंकी से तुरंत न निकालने दें नोजल

पेट्रोल पंप पर जब आप तेल भरवाने जाएं तो यह ध्यान में रखें कि कर्मचारी पेट्रोल डालने के कितनी देर बाद नोजल गाड़ी के टैंक से निकाल रहा है। नोजल से लगी हुई पाइप कितनी सीधी है? कहीं वो ऑटो कट होते ही फौरन नोजल गाड़ी से तो नहीं निकाल ले रहा। अगर ऐसा कर रहा है तो पाइप में बचा हुआ आपके हिस्से का पेट्रोल वापस टंकी में चला जा रहा है। लिहाजा आप इस बात पर जोर दें कि ऑटो कट होने के कुछ सेकेंड बाद तक फ्यूल की नोजल आपकी बाइक या कार की टंकी में रहे, जिससे पाइप में बचा फ्यूल भी उसमें चला जाय। 

राउंड फिगर में न डलवाएं फ्यूल

कई लोग 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये या 5000 रुपये का फ्यूल भरवाते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि कई पेट्रोल पंपों पर मशीनों को पहले से ही एक नंबर पर फिक्स करके रखा जाता है। इस तरह की ठगी से बचने के लिए आपको कभी भी राउंड फिगर में फ्यूल नहीं डलवाना चाहिए।

नोजल का बटन दबाकर न रखने दें

आपने कभी न कभी यह नोटिस किया होगा कि पेट्रोल पंप वाले तेल डालते वक्त नोजल से हाथ नहीं हटाते हैं। कई बार तो वे तेल डालते समय नोजल का बटन दबाकर रखते हैं, जिससे तेल निकलने की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में आपको गाड़ी में फ्यूल डलवाते वक्त यह ध्यान में रखना होगा कि पेट्रोल डलवाने वाला नोजल का बटन न दबाकर रखे।

कंप्लेंट बुक पर करें शिकायत

अगर आपको फिर भी कुछ समझ न आए और आपको लगता है कि पेट्रोल पंप वाला चोरी कर रहा है तो पेट्रोल पंप के मैनेजर से कंप्लेंट बुक लेकर शिकायत दर्ज करें। अगर आपको कर्मचारी कंप्लेंट बुक न दे तो आप सीधे फ्यूल कंपनी के कस्टमर केयर से शिकायत कर दें।

Also Read : Bihar के सरकारी कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने बदली प्रमोशन पॉलिसी