अंडे की दुकान में खोल डाला पेट्रोल पंप, इस तकनीक के आगे हर जुगाड़ फैल

Petrol Pump In Shop : भारतियों को जुगाड़ भिड़ाने में सबसे अच्छे मानते हैं। लेकिन अब इंडोनेशियाई लोग भी इस मामले में इंडोनेशिया के साथ कड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं। इंडोनेशिया में एक दुकान पर लगाए गए पेट्रोल पंप का एक वीडियो बहुत चर्चा में है।
 

The Chopal (Jugaad Petrol Pump) : भारतियों को अपनी समस्याओं का समाधान करने में महारत हासिल है। इसलिए भी दुनिया भर में भारतीय लोहा मानते हैं। अक्सर आप सोशल मीडिया पर अजीब लोगों की तारीफ करते हैं। दरअसल, इसी तरह का एक झूठ सोशल मीडिया पर फैल रहा है। लेकिन इस बार इंडोनेशियाई इस तकनीक को बनाया है, न कि भारत।

हां, इंडोनेशियाई लोगों ने कुछ ऐसा किया है जो भारतीय लोग करने की उम्मीद करते हैं लेकिन धन की कमी के कारण नहीं कर पाते। एक दुकानदार ने अपने घर में पेट्रोल पंप खोलने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह पेट्रोल पंप उठाकर कहीं भी ले जा सकते हैं। India Travels नामक एक फेसबुक अकाउंट से वीडियो शेयर किया गया है। यह वीडियो इंडोनेशिया का बताया जा रहा है।

घर में खुला पेट्रोल पंप

कुछ वाहन पेट्रोल खरीदने के लिए एक दुकान पर डिस्पेंसर मशीन के आकार का पेट्रोल बंकर लगाया गया है, जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं। इस डिस्पेंसर का काम पेट्रोल पंप की डिस्पेंसर मशीन की तरह है। इस मशीन में डिजिटल मीटर पेट्रोल की मात्रा और दर को दिखाते हैं। डिस्पेंसर के अंदर पीछे से पेट्रोल भरा जाता है।

allowfullscreen

वीडियो के अनुसार, इंडोनेशिया में कोई भी इस तरह का पेट्रोल डिस्पेंसर लगा सकता है और इसके लिए कोई जुर्माना नहीं है। कई लोगों की आय का मुख्य स्रोत पेट्रोल डिस्पेंसर है। वीडियो में बताया गया है कि इस पंप से एक दिन में लोग 500 से 1000 रुपये कमाई करते हैं।

आप घर पर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं?

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस चाहिए। नियमों के अनुसार, भीड़-भाड़ वाले या रिहायशी क्षेत्रों के नजदीक पेट्रोल पंप नहीं खोला जा सकता। भारत में पेट्रोल पंप या डिस्पेंसर लगाने के लिए कम से कम पांच सौ वर्ग मीटर जमीन आवश्यक है। वहीं, कम से कम बीस लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति भी होनी चाहिए।

Also Read : यह छोटा सा गैराज बिक रहा है 10 करोड़ में, जिसे मिला उसकी खुल जायेगी किस्मत