PM Kisan 16th Installment: किसानों को जल्द मिलने वाली बड़ी खुशखबरी, जारी हो जाएगी 16वीं किस्त
 

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 15 किस्तों का लाभ मिल चुका है. इसलिए, आपके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है कि जो किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, वह जल्द ही आने वाली है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

 

PM Kisan Yojana 16th Installment: PM किसान योजना के लाभार्थियों को अच्छी खबर है। अब तक, देश भर में करोड़ों किसानों को 15 किस्तें मिल चुकी हैं।  बिरसा मुंडा की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पंद्रहवीं किस्त की घोषणा की। किसानों को योजना की अगली किस्त, PM Kisan 16th Installment, की प्रतीक्षा है। ऐसे में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब तक लागू हो सकती है?

ये पढ़ें - कुत्ते को नहीं होता घी हजम, कितना दम हैं इस बात में, होश उड़ाने वाला हुआ खुलासा 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को फरवरी या मार्च 2024 में शुरू कर सकता है। सरकार ने इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। योजना में भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं करने वाले किसान इसका लाभ नहीं लेंगे। इस योजना से लाभ प्राप्त करने वाले लोगों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। इसके बिना इस योजना का कोई फायदा नहीं मिलेगा। ऐसे में, अगर आपने इसे अब तक नहीं किया है, तो इसे जल्दी से करें। 

पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य (e-kyc for PM Kisan 16th Installment) 

आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या नजदीकी बैंक में जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे भी पीएम किसान पोर्टल के जरिए इस काम को खुद कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें और आगे के प्रोसेस को फॉलो करते रहें. 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर ( PM Kisan Helpline Number)

इस योजना संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल कर pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये-

केंद्र सरकार ने क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को साल भर में 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर सीधे क‍िसानों के खाते में भेजा क‍िया जाता है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. 

ये पढ़ें - Expressways : नए वर्ष में भारतीयों को 5 नए एक्सप्रेसवे की मिलेगी सौगात, जाने लिस्ट