अमृत भारत ट्रेन को इस दिन हरी झंडी दिखाएगें पीएम मोदी, यहां चलेगी ये ट्रेन 

Amrit Bharat Train Features: मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 30 दिसंबर को छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों और दो नई अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी मिलेगी। सूत्रों के अनुसार, इस ट्रेन का मार्ग दक्षिण भारत की ओर होगा। आप इससे जुड़े अंतिम अपडेट को जान सकते हैं..

 

The Chopal, Amrit Bharat के लिए तैयार है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दे सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के एक लेख में सूत्रों ने बताया कि अयोध्या और दरभंगा के बीच मिथिलांचल में पहली 'अमृत भारत ट्रेन' (Amrit Bharat Train) चलेगी।

दो नई अमृत भारत ट्रेनों का उद्घाटन होने की उम्मीद है—

अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थान मानते हैं, जबकि मिथिला को देवी सीता का जन्मस्थान मानते हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को उद्घाटन कर सकते हैं। टीओआई सूत्रों ने बताया कि दक्षिण भारत में दूसरी अमृत भारत ट्रेन चलाने की संभावना है। रेलवे की नई अमृत भारत ट्रेन में क्या विशेषताएं हो सकती हैं?

ट्रेन में नॉन AC 22 कोच होने की उम्मीद है

नई ट्रेन नारंगी और ग्रे रंगों में होगी। दोनों छोरों में लोकोमोटिव लगाया गया है। यह तेज गति का "पुश-पुल" कार्य करने देता है। इससे सफर का समय कम होता है। इसके अलावा, इस ट्रेन नॉन-AC होगी और इसमें 22 कोच होंगे। इनमें 12 सेकेंड क् लॉस, 3 स्लीपर कोच, 8 जनरल कोच कोच और दो गार्ड होंगे। महिलाओं के लिए एक स्थान गार्ड के कोच में होगा, जबकि दिव्यांग यात्रियों के लिए दूसरा स्थान होगा।

130 किमी/घंटा की अधिकतम गति

अमृत भारत ट्रेन में जर्क फ्री सेमी परमानेंट कप्लर्स होंगे। इसके अलावा, इस ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी/घंटा होगी। यात्रियों को हल्के वजन वाला फोल्डेबल स्नैक टेबल ट्रेन में होगा। सीट में फोल्डेबल बॉटल होल्डर और मोबाइल चार्जर भी होगा। यह भी उम्मीद है कि ट्रेन का अंदरूनी सौंदर्य अद्वितीय होगा। यह भी कहा जाता है कि नई ट्रेन में गद्देदार लगेज रैक पहले से बेहतर होंगे।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, अमृत भारत ट्रेन में जीरो डिस्चार्ज FRP (FRP) मॉड्यूलर टॉयलेट लगाया गया है। यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे ने ट्रेनों में रेडियम इल्यूमिनेशन फ्लोरिंग स्ट्रिप लगाई है।

ये पढ़ें - अगर आप भी खरीदना चाहते है सस्ता फर्नीचर, मिल जाता है 8 हजार में बेड, सोफा सहित ये सब