पीएम मोदी का 4 घंटे यूपी मे दौरा, जानिए कहाँ कहाँ जाएंगे

 

THE CHOPAL - लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले हैं। वे सात जुलाई को गोरखपुर जाएंगे और गीता प्रेस में शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद उन्हें गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाने का कार्यक्रम है। उनके द्वारा शाम करीब पांच बजे वाराणसी पहुंचा जाएगा, जहां वे विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

गोरखपुर में, प्रधानमंत्री गीता प्रेस जाएंगे और शताब्दी समारोह के अंतिम कार्यक्रम में भाग लेंगे। उन्हें गीता प्रेस में चित्रमय शिव पुराण ग्रंथ का विमोचन करना है और लीला चित्र मंदिर देखना है। इसके बाद वे गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर दो वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाएंगे। इनमें एक गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस और दूसरी जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस हैं। गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या से होकर गुजरेगी और उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण शहरों की परिवहन सुविधा में सुधार करेगी। जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस जोधपुर, आबू रोड, अहमदाबाद जैसे प्रसिद्ध स्थानों के परिवहन संपर्क में सुधार करेगी और क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी। प्रधानमंत्री गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे, जिसका लागत लगभग 498 करोड़ रुपये है। इसके बाद प्रधानमंत्री वाराणसी पहुंचेंगे, जहां उन्हें विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन के बीच समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का लोकार्पण किया जाएगा, जिसकी लागत 6760 करोड़ रुपये से अधिक है। वाराणसी में भी पीएम तीन रेलवे लाइनों का लोकार्पण करेंगे, जिनका विद्युतीकरण या दोहरीकरण 990 करोड़ से अधिक की लागत से किया गया है। इनमें गाजीपुर शहर-औंरिहार रेल लाइन, औंरिहार-जौनपुर रेल लाइन और भटनी-औंरिहार रेल लाइन शामिल हैं। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में रेलवे लाइनों की सुविधा को बढ़ाना है और क्षेत्रीय विकास को समर्पित करना है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री वाराणसी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इन परियोजनाओं के लागत लगभग 12,100 करोड़ रुपये से अधिक हैं। प्रमुख परियोजनाओं में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन के बीच समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का लोकार्पण, नई लाइन वस्तुओं की आवाजाही की सुविधा, तीन रेलवे लाइनों का लोकार्पण और रेलवे सुविधाएं विकसित करने का कार्य शामिल हैं।

इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी उत्तर प्रदेश में रेलवे लाइनों के प्रगतिशील विकास को प्रोत्साहित करेंगे और राष्ट्रीय सुरंग परियोजनाओं के लिए आवासीकरेंगे। इससे यात्रा सुविधा, पर्यटन और क्षेत्रीय विकास में सुधार होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे से उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों को विकास का एक महत्वपूर्ण संकेत मिलेगा और राज्य की सामरिक और आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी।