UP के इस शहर में दौड़ेगी पॉड टैक्सी, जमीन है मौजूद, अगले महीने शुरू होगा काम

 

UP News : जेवर एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच चलने वाली देश की पहली पॉड टैक्सी को जमीन पर उतारने के लिए अगस्त महीने में कंपनी का चयन हो जाएगा। पीपीपी मॉडल पर विकसित होने वाली इस परियोजना के विकासकर्ता के चयन के लिए यीडा ने ग्लोबल टेंडर निकाल दिए।

यमुना प्राधिकरण ने पॉड टैक्सी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार की कंपनी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन लिमिटेड से बनवाई है। शासन की बिड इवैल्युवेशन कमेटी की मुहर के बाद प्राधिकरण ने विकासकर्ता कंपनी की तलाश शुरू कर दी है। यीडा ने पहली जुलाई को ग्लोबल टेंडर निकाल दिए हैं। देशभर के अलावा प्राधिकरण ने लंदन, फ्रांस, अबूधाबी, यूके, अमेरिका और नीदरलैंड में भी विज्ञापन प्रसारित करवाया है, ताकि बड़ी कंपनी इसके विकास के लिए आगे आ सके।

प्राधिकरण वित्त, संचालन और ट्रांसफर (डीबीएफओटी) नीति के तहत पैसेंजर पर्सनल रैपिड ट्रांजिट (पीआरटी) या पॉड टैक्सी परियोजना को धरातल पर उतारेगा। इसके लिए 10 अगस्त तक टेंडर जमा किए जा सकते हैं। इसके बाद टेंडर खोले जाएंगे। तकनीकी और आर्थिक आधार पर कंपनी का चयन किया जाएगा।

40 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी

पॉड टैक्सी का कॉरिडोर एलिवेटेड होगा और इसकी लंबाई 14.6 किलोमीटर होगी। एयरपोर्ट से फिल्म सिटी छह किलोमीटर होगी। इसके अलावा यह कॉरिडोर औद्योगिक सेक्टर में जाएगा। कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें एयरपोर्ट, 60 मीटर रोड, 75 मीटर रोड, सेक्टर-32, सेक्टर-29, सेक्टर-33, सेक्टर-28 में दो और सेक्टर-21 में तीन स्टेशन बनेंगे। पॉड टैक्सी 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। यह ऑपरेशन बिजली से होगा। एक पॉड में छह से 24 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी।

परियोजना के लिए जमीन मौजूद

परियोजना के लिए यमुना प्राधिकरण के पास पहले से जमीन मौजूद है। पॉड टैक्सी 60 और 75 मीटर चौड़ी रोड के किनारे-किनारे चलेगी। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि इसमें विकासकर्ता कंपनी को 35 साल का लाइसेंस दिया जाएगा। यह परियोजना पीपीपी मॉडल पर विकसित की जाएगी।

यीडा पॉड टैक्सी को पर्यटन से भी जोड़ेगा

यीडा पॉड टैक्सी को पर्यटन से भी जोड़ेगा। फिल्म सिटी में 100 एकड़ में एम्यूजमेंट पार्क प्रस्तावित है। अगर एयरपोर्ट पर कोई यात्री आता है तो और उसके पास समय है। तो वह पॉड टैक्सी से इस पार्क तक आ सकता है। पॉड टैक्सी योजना से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आवागमन और आसान हो जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी परियोजना के लिए विकासकर्ता कंपनी का चयन किया जाएगा। इसके लिए ग्लोबल टेंडर निकाले गए हैं। यह परियोजना पीपीपी मॉडल पर विकसित होगी।

Also Read: UP के इस शहर में 1000 एकड़ जमीन पर बनेगी मुंबई जैसी पहली रीजनल फिल्म सिटी, जगह हुई चिन्हित