Property Hike : NCR के गुरुग्राम समेत इन शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, 1 हजार रुपये प्रति स्कवायर फीट बढे जमीन रेट

Property Rate : एक रिपोर्ट से पता चला है कि NCR के गुरुग्राम समेत इन शहरों में घर खरीदना महंगा हो गया है।  इन शहरों में जमीन के रेट में 1000 रुपये प्रति स्कवायर फीट तक की वृद्धि हुई है। आने वाले समय में भी घरों की कीमतें बढ़ने की संभावना है।
 

The Chopal, NCR : दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम (Gurugram) में सस्ता और किफायती घर खरीदना वाकई बड़ी चुनौती का काम हो गया है। अगर आप भी दिल्ली एनसीआर के इलाके गुरुग्राम (Gurugram) में सस्ता और किफायती घर लेने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए एक बेहद बुरी खबर है। 

दरअसल हरियाणा (haryana) के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम (Affordable Housing Scheme) 2013 में बड़ा बदलाव कर दिया है। इससे अब गुरुग्राम में बिकने वाले घरों की कीमतों में इजाफा हो जाएगा। इस स्कीम को हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने साल 2013 में शुरू किया था। इस स्कीम के तहत गुरुग्राम जैसे शहर जहां पर घरों की कीमत बेहद ज्यादा है वहां पर लोगों को सस्ती कीमतों पर घर दिया जा रहा था। हालांकि अब इस नए बदलाव के बाद इस स्कीम के सहारे भी गुरुग्राम (Gurugram news) में घर खरीदना महंगा हो जाएगा।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) द्वारा किए गए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम  (Affordable Housing Scheme)  में किए गए बदलाव का प्रभाव गुरुग्राम में घरों की कीमतों पर पड़ सकता है। यह स्कीम आमतौर पर लोगों को सस्ते मूल्यों पर घर प्रदान करने का प्रयास कर रही है, लेकिन नए बदलाव के बाद, इसका प्रभाव इसमें कुछ परिवर्तन कर सकता है। आमतौर पर, अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत लोगों को उनकी आय के हिसाब से सस्ते और सुलभ घर खरीद सकते है। 

कीमतों को किया गया रिवाइज

हरियाणा सरकार ने हाल ही में अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत जमीनों के रेट को रिवाइज कर दिया है। इसके अलावा सरकार ने फ्लैट के कार्पेट ऐरिया के साथ बालकनी एरिया की कैपिंग को भी 20 फीसदी तक बढ़ा दिया है। नए बदलावों के बाद पर स्कावयर फीट पर करीब 1000 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। हरियाणा सरकार ने कार्पेट एरिया में 800 रुपये और बालकनी में 200 रुपये प्रति स्कवायर फीट जितनी बढ़ोतरी की है। नए बदलावों के बाद कार्पेट एरिया की कीमतें 4200 प्रति स्कवायर फीट से बढ़कर 5 हजार स्कवायर फीट और बालकनी के दाम 1000 से बढ़कर 1200 रुपये प्रति स्‍क्‍वायर फीट कर दिए गए हैं।

किया गया नियमों में बदलाव

हरियाणा शहरी क्षेत्र विकास और विनियमन अधिनियम 1975 की धारा 9-ए के तहत संशोधित किफायती आवास नीति-2013 में बदलावों को मंजूरी दे दी गई है। इस नए बदलावों के बाद अब गुरुग्राम में वन बीएचके, टू बीएचके और थ्री बीएचके की कीमतों में बढ़ावा हो गया है। इस हालिया बदलाव के बाद अफोर्डेबल स्‍कीम के तहत अब घर खरीदने के लिए ग्राहकों को 5-6 लाख रुपये एक्स्ट्रा चुकाने होंगे।

इन चार शहरों में महंगे हो गए हैं घर

नए बदलावों के बाद गुरुग्राम के अलावा फरीदाबाद, पंचकुला, पिंजौर और कालका में भी घर महंगे हो जाएंगे। हरियाणा के मीडियम कटेगरी के शहरों के घर के कार्पेट एरिया में 700 रुपये प्रति स्‍क्‍वायर फुट और छोटे शहरों में 600 स्कवाय फुट का इजाफा हुआ है। सरकार का कहना है कि घरों की कीमतें बढ़ने से डेवलपर्स यहां पर ज्यादा निवेश करेंगे।

Also Read: Bank News : अगर कर दी यह छोटी सी गलती और हो जायेगा आपका खाता बंद