Property Rate: घरों की बिक्री के चलते कीमतों में आया भारी उछाल, इस शहर में बढ़े सबसे अधिक रेट

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी और प्रसिद्ध रियल एस्टेट एक्सपर्ट राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में बड़े त्योहारों में नवरात्र, दशहरा और दिवाली शामिल हैं। इसमें घर खरीदना सर्वश्रेष्ठ है। साल भर घरों की बिक्री में त्योहारी सीजन लगभग 25 प्रतिशत का योगदान देता है। किसी तरह

 

The Chopal News: घरों की बिक्री तेज हो गई है। इसके परिणामस्वरूप, जुलाई से सितंबर के बीच देश के सात प्रमुख शहरों में आवास की बिक्री सालाना आधार पर 36% बढ़कर 1,20,280 इकाई हो गई। यह जानकारी रियल एस्टेट परामर्श कंपनी एनारॉक की रिपोर्ट से प्राप्त हुई है।सात प्रमुख शहरों में एक साल पहले की समान अवधि में आवास बिक्री 88,230 इकाई थी। एनारॉक ने बताया कि जुलाई-सितंबर में तिमाही बिक्री ने अब तक का सर्वोच्च स्तर हासिल किया था। एनारॉक के CEO अनुज पुरी ने कहा कि पुणे और मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर) ने कुल बिक्री का 51 प्रतिशत योगदान दिया। Puri ने कहा कि RBI के दो बार से रेपो रेट में बदलाव नहीं करने से घरों की बिक्री अच्छी हुई है।

सालाना आधार पर कीमतें 11% बढ़ी

एनारॉक ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि जुलाई से सितंबर तक सात शहरों में घरों की औसत कीमतें सालाना आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ी। हैदराबाद में सबसे अधिक 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में आवास की बिक्री जुलाई-सितंबर 2023 के दौरान छह प्रतिशत बढ़कर 15,865 इकाई हो गई, जो पिछले वर्ष 14,970 इकाई थी। समीक्षाधीन अवधि में एमएमआर में आवास बिक्री 26,400 इकाइयों से 46 प्रतिशत बढ़कर 38,500 इकाइयों हो गई। बेंगलुरु में आवास की बिक्री पिछले वर्ष की इसी अवधि में 12,690 इकाई से 29 प्रतिशत बढ़कर 16,395 इकाई हो गई। पुणे में बिक्री अधिकतम 63% बढ़कर 14,080 से 22,885 हो गई। 

ये भी पढ़ें - असीम अहमद रेलवे लाइन का निरीक्षण हुआ खत्म, जल्द दौड़ने लगेगी ट्रेन 

हैदराबाद में घरों की मांग में सर्वाधिक वृद्धि 

हैदराबाद में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 41% बढ़कर 11,650 इकाइयों से 16,375 इकाइयों हो गई। चेन्नई में 3,490 इकाइयों से 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई और 4,940 इकाइयों हो गई। कोलकाता में आवास की बिक्री इस साल जुलाई से सितंबर के दौरान सात प्रतिशत बढ़कर 5,320 इकाई हो गई, जो एक साल पहले 4,950 इकाई थी। गुरुग्राम की रियल्टी कंपनी क्रिसुमी कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक मोहित जैन ने कहा कि आय के बढ़ते स्तर और घर खरीदने की बढ़ती आकांक्षा ने पिछले कुछ वर्षों में आवास की मांग को बढ़ा दिया है। यह आगे भी चलेगा। 

त्योहारी सीजन में घरों की मांग बढ़ेगी 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी और प्रसिद्ध रियल एस्टेट एक्सपर्ट राकेश यादव ने बताया कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में बड़े त्योहारों में नवरात्र, दशहरा और दिवाली शामिल हैं। इसमें घर खरीदना सर्वश्रेष्ठ है। साल भर घरों की बिक्री में त्योहारी सीजन लगभग 25 प्रतिशत का योगदान देता है। वास्तविकता यह है कि इस त्योहारी सीजन में घरों की रिकॉर्ड बिक्री होगी, क्योंकि प्रॉपर्टी बाजार में मोमेंटम बढ़ा हुआ है। इस अवसर पर डेवलपर्स भी कई शानदार सौदे लाएंगे। होम बायर्स इसका फायदा उठाकर कम बजट में घर बना सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - यूपी में बिजली उपभोक्ताओं से नहीं लिया जाएगा स्मार्ट मीटर का चार्ज, कंपनियों को मिलेगी इतने रुपए सब्सिडी